राजस्थान में 48 घंटे में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, कई जिलों में होगी बारिश, IMD का बड़ा अलर्ट

New western disturbance will be active in Rajasthan in 48 hours, there will be rain in many districts, big alert from IMD
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी धीमी रफ्तार से बढ़ रही है। पारा लगातार नीेचे की ओर गोता लगा रहा है। धोरों में अब हाड़ कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया है। रविवार को मौसम केंद्र पर दिन का अधिकतम तापमान 27.06 व न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 35 फीसदी व हवा की रफ्तार 3.7 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई है। इधर किसानों को मावठ का इंतजार है। खेतों में चने, गेंहू व सरसों की फसलें प्यासी खड़ी हैं। बारिश हो तो फसलों का कद बढ़े।

शीतलहर चलने में देर
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक देश के उत्तर के पहाड़ी व तराई वाले इलाकों में बर्फबारी कम होने और विंड पैटर्न में संभावित बदलाव में हो रही देरी के चलते फिलहाल शीतलहर का दौर शुरू नहीं हुआ है। हालांकि एक अंतराल में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश से पारे का मिजाज नरम है। पारे की सांसे ऊपर – नीचे हो रही है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने आने वाले 48 घंटे में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जताया है।

अब आगे क्या
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अंदेशा है। ऐसे में फिर से कई जिलों में बारिश और कोहरे का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है। विक्षोभ के असर से प्रदेश में अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर तीखे रहने की संभावना है।