नए साल की आई खुशखबरी, राजस्थान में होगी 10 हजार शिक्षकों की भर्ती, पढ़ाएंगे अंग्रेजी

New Year's good news, 10 thousand teachers will be recruited in Rajasthan, will teach English
New Year's good news, 10 thousand teachers will be recruited in Rajasthan, will teach English
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan goverment given good news,10 thousand teachers will be recruited for teach English : विधानसभा चुनाव से पहले बेरोजगारों को अशोक गहलोत सरकार ने आधी अधूरी सौगात देने की तैयारी की है। राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी अंग्रेसी स्कूल में 10 हजार शिक्षक लगाने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत यह सभी शिक्षक संविदा पर लगाए जाएंगे यानी चुनाव तक तो यह योजना चलेगा। उसके बाद इस योजना का क्या होगा बहुत हद तक चुनावी परिणाम तय करेगा।

recruited for teach English : विधानसभा चुनाव से पहले बेरोजगारों को अशोक गहलोत सरकार ने आधी अधूरी सौगात देने की तैयारी की है। राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी अंग्रेसी स्कूल में 10 हजार शिक्षक लगाने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत यह सभी शिक्षक संविदा पर लगाए जाएंगे यानी चुनाव तक तो यह योजना चलेगा। उसके बाद इस योजना का क्या होगा बहुत हद तक चुनावी परिणाम तय करेगा।

निदेशालय स्तर पर की जाएगी यह भर्ती
महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में 10 हजार शिक्षकों की संविदा पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशालय को निर्देश दिए हैं। इस संबंध में निदेशालय को समूह-1 शिक्षा विभाग की ओर से पत्र लिखा गया है। निदेशालय ने जारी अपने पत्र में कहा है कि भर्ती प्रावधानों के तहत विज्ञप्ति निदेशालय स्तर पर ही तैयार की जाए।

दो लेवल पर होगी भर्ती
अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए शिक्षकों की संविदा पर भर्ती की जाएगी। इसमें लेवल-1 के 7140 शिक्षक, लेवल-2 गणित के 1430 और लेवल-2 विज्ञान के 1430 पदों पर भर्ती होगी। इन शिक्षकों की भर्ती राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स 2022 (Rajasthan Contractual Hiring to Civil Posts Rules, 2022 ) के तहत होगी।

मार्गदर्शन पर मिली स्वीकृति
नए संविदा नियमों के तहत महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती करने की स्वीकृति दो नवंबर को जारी कर दी गई थी। उसके बाद भर्ती विज्ञप्ति पर सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया था, जिस पर सरकार ने स्वीकृति दे दी है।