रात को डराते हैं बुरे सपने तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगा छुटकारा

Bad Dreams at Night: रात को सोने के बाद सभी को सपने आना लाजमी है. कहते हैं कि सपने भविष्य को लेकर एक संकेतक का कार्य करते हैं. सपनों का सही अर्थ पता लग जाए तो कई चीजों का पता पहले से लगाया जा सकता है. कभी-कभी काफी अच्छे सपने आते हैं, जिससे दूसरे दिन मन प्रफुल्लित हो जाता है.

Nightmares scare you, then follow this remedy, you will get rid
Nightmares scare you, then follow this remedy, you will get rid
इस खबर को शेयर करें

Bad Dreams at Night: रात को सोने के बाद सभी को सपने आना लाजमी है. कहते हैं कि सपने भविष्य को लेकर एक संकेतक का कार्य करते हैं. सपनों का सही अर्थ पता लग जाए तो कई चीजों का पता पहले से लगाया जा सकता है. कभी-कभी काफी अच्छे सपने आते हैं, जिससे दूसरे दिन मन प्रफुल्लित हो जाता है. वहीं, कभी बहुत बुरे और डरावने सपने आते हैं, जिससे मन अशांत हो जाता है. ऐसे में आज आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे इन बुरे सपनों से छुटकारा मिलने में मदद मिल सकती है.

मोर पंख
अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों में मोर पंख को संभालकर रखते हैं. कुछ लोग इसे सजावट के तौर पर रखते हैं तो कुछ गुड लक के लिए रखते हैं. हालांकि, यह भी माना जाता है कि मोर पंख से बुरे सपनों को रोकने में मदद मिलती है. मोर पंख को सोते समय तकिया के नीचे रखने से बुरे सपने नहीं आते हैं.

घर में जलाएं कपूर
सपनों की दुनिया बहुत विचित्र होती है. इन पर किसी का भी बस नहीं चलता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, घर में नकारात्मक ऊर्जा बुरे सपनों का कारण हो सकती है. ऐसे में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने बुरे सपनों से बचा जा सकता है. इसके लिए रात को सोने से पहले कपूर जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैला दें.

हथियार रखने से मिलता है फायदा
वहीं, किसी को अगर लगातार बुरे सपने आ रहे हैं तो बिस्तर या तकिए के नीचे धारदार हथियार, कैंची, चाकू रखना चाहिए. मान्यता है कि इन चीजों को बिस्तर या तकिए के नीचे रखने से बुरी शक्तियां आसपास नहीं फटकती हैं और बुरे सपने को भी रोकने में मदद मिलती है.

तकिये के नीच रखें फिटकरी
छोटे बच्चे बोल नहीं सकते. वह अपनी फीलिंग माता-पिता के साथ शेयर नहीं कर सकते. ऐसे में माता-पिता को ही बच्चों की हरकतों पर नजर रखने की जरूरत होती है. अक्सर देखा जाता है कि छोटे बच्चे रात को उठकर अचानक रोने लगते हैं. यह बुरे सपने के कारण हो सकता है. ऐसे में हर मंगलवार या शनिवार को फिटकरी के कुछ टुकड़े लेकर सोते समय बच्चों के सिरहाने रख दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)