मीठे तरबूज को पहचानने की निंजा टेक्निक, दुकानदार नहीं बना पाएगा बेवकूफ

इस खबर को शेयर करें

गर्मी के दिनों में बाजार में सबसे ज्यादा तरबूजों (watermelon) की भरमार होती है। यह ना सिर्फ स्वाद में कमाल होता है, बल्कि सेहत में भी बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि यह 90% पानी से बना होता है और गर्मी के दिनों में हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। ऐसे में डॉक्टर्स भी हर रोज तरबूज खाने की सलाह देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बाजार से तरबूज खरीदने के बाद हमें पछतावा होता है, क्योंकि दुकानदार हमें बेवकूफ बनाकर कच्चा और फीका तरबूज हमे पकड़ा देता है, जो ना ही स्वाद में अच्छा होता है और सेहत के हिसाब से भी कच्चा तरबूज फायदेमंद नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं तरबूज खरीदने की निंजा टेक्निक (tips to buy watermelon) कि कैसे आप परफेक्ट तरबूज खरीदकर घर ला सकते हैं।

तरबूज का आकार देखें
बाजार से तरबूज लाते समय हमेशा तरबूज के आकार को ध्यान में रखें। ना ही बहुत ज्यादा बड़ा तरबूज खरीदें और ना ही बहुत ज्यादा छोटा। कई बार ऐसा होता है कि सही धूप और पानी नहीं मिल पाने के कारण तरबूज एक समान नहीं बढ़ता है और इसके अंदर से सूखे रहने की संभावना होती है। ऐसे में समान आकार का ठोस और सुडोल तरबूज ही खरीदें। इसके साथ ही इसमें किसी प्रकार की खरोच और कटे होने के निशान ना हो।

वजन देखकर तरबूज खरीदें
अक्सर ऐसा होता है कि ज्यादा तरबूज खरीदने के चक्कर में हम हल्के तरबूज उठा लेते हैं, जबकि पके हुए और मीठे तरबूज होने की निशानी इसका भारीपन है। आप दो सामान आकार के तरबूज को उठाकर देखिए जिसका वजन ज्यादा होगा वह तरबूज ज्यादा मीठा और पका हुआ होगा। ऐसे में हमेशा भारी तरबूज ही चुने, क्योंकि यह पानी से भरपूर और मीठे होते हैं।

उंगली से खटखटा कर देखें
तरबूज खरीदते समय अक्सर आपने लोगों को उंगली से इसे बजाते हुए देखा होगा। यह पके हुए तरबूज को पहचानने की एक और निशानी है। ऐसे में अगर आप भी तरबूज खरीदना जा रहे हैं, तो इसे बजा कर देखिए अगर इससे भारी और ज्यादा टेनोर आवाज आती है तो तरबूज पका हुआ है और अगर तरबूज के अंदर से बजाने पर मंद और गहरी आवाज आए तो समझ जाएं कि तरबूज कच्चा है।

ऐसे करें तरबूज का सेवन
बाजार से तरबूज लाने के बाद तुरंत कभी भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि बाहर रखे हुए तरबूज को खाने से आपको हैजा की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में तरबूज लाने के बाद सबसे पहले इसे आधी बाल्टी पानी में डुबोकर कम से कम आधे से 1 घंटे के लिए रखिए। इसके बाद इसे काटकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो ठंडा तरबूज खाने के लिए इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं। लेकिन कई बार तुरंत फ्रिज से निकाला हुआ तरबूज खाने से सर्दी जुखाम की समस्या हो सकती है। ऐसे में रूम टेंपरेचर या पानी में रखे हुए तरबूज को खाने की कोशिश करें और इसे दिन में ही खाएं।