Nitin Gadkari ने किया ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव!

Nitin Gadkari announced, there has been a big change in the rules of toll tax! The people who walk on the highway have fun
Nitin Gadkari announced, there has been a big change in the rules of toll tax! The people who walk on the highway have fun
इस खबर को शेयर करें

Nitin Gadkari on Toll Tax: हाइवे पर चलने वालों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी हाइवे पर सफर करते हैं और टोल टैक्स को लेकर परेशान हैं तो अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है, जिसका करोड़ों वाहन चालकों पर असर पड़ेगा. गडकरी ने बताया है कि साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे और साथ ही टोल टैक्स के लिए नए नियम जारी किए जाएंगे.

टोल टैक्स टेक्नोलॉजी में होगा बदलाव
आपको बता दें ग्रीन एक्सप्रेस वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामलों में अमेरिका के बराबर हो जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स को वसूलने के लिए नियमों और टेक्नोलॉजी में बड़ा बदलाव होगा.

टोल टैक्स की वसूली के लिए 2 तरीके बना सकती है सरकार
सरकार आने वाले दिनों पर टोल की वसूली के लिए 2 ऑप्शन देने पर प्लान बना रही है. इसमें पहला ऑप्शन कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) प्रणाली लगाई जा सकती है. वहीं, दूसरा तरीक आधुनिक नंबर प्लेट से संबधित है. फिलहाल अभी इसके लिए प्लानिंग चल रही है.

अभी नहीं है कोई सजा का प्रावधान
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा.

सीधे खाते से कट जाएगा पैसा
नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा. इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी. नितिन गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा, सीधा आपके खाते से अमाउंट कट जाएगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं.