नीतीश कैबिनेट विस्तार: ये 30 विधायक बनेंगे बिहार सरकार मे मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

Nitish cabinet expansion: These 30 MLAs will become ministers in Bihar government, see full list
Nitish cabinet expansion: These 30 MLAs will become ministers in Bihar government, see full list
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई महागठबंधन सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार मंगलवार को होगा। सुबह करीब 11.30 बजे नए मंत्रियों का शपथग्रहण समारोह आयोजित होगा। राज्यपाल फागू चौहान राजभवन में करीब 30 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के सोमवार को राजधानी पटना पहुंचने का कार्यक्रम था, मगर तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से वे नहीं आए। उनके शपथग्रहण समारोह में शामिल होने पर संशय बरकरार है।

तय फॉर्मूले के मुताबिक महागठबंधन में शामिल आरजेडी को 17, जेडीयू को 13, कांग्रेस को 2, हम को एक और निर्दलीय को एक मंत्री पद मिलना लगभग तय है। हालांकि इनमें से सभी मंत्रियों को आज शपथ नहीं दिलाई जाएगी। कुछ पद भविष्य के लिए खाली रखे जाएंगे। जेडीयू में कुछ पुराने चेहरों को ड्रॉप करके नए चेहरों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया जा सकता है।

कांग्रेस से सिर्फ दो मंत्री
बिहार विधानसभा में 19 विधायकों वाली कांग्रेस से सिर्फ दो मंत्री शपथ लेंगे। इनमें आफाक आलम और मुरारी गौतम का नाम फाइनल हो गया है। पहले चार विधायकों के मंत्री बनने की चर्चा थे लेकिन सहमति नहीं बनने के चलते दो का नाम ही फाइनल हो पाया। इस कारण सोमवार को कांग्रेस दफ्तर में कार्यकर्ताओं ने प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास के सामने हंगामा भी कर दिया।

आरजेडी से ये बन सकते हैं मंत्री
तेजप्रताप यादव, आलोक मेहता, कुमार सर्वजीत, समीर महासेठ, अनिता देवी, ललित यादव, ऋषि कुमार, सुरेन्द्र यादव, चन्द्रशेखर, कार्तिक कुमार, सुधाकर सिंह, शमीम अहमद, रणविजय साहू, अख्तरुल इस्लाम शाहीन

जेडीयू से ये बन सकते हैं मंत्री
विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, संजय झा, अशोक कुमार चौधरी, लेशी सिंह, मदन सहनी, जमा खान, सुनील कुमार, शीला मंडल वहीं, पूर्व सीएम जीतनराम मांझी के हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) से संतोष सुमन का मंत्री बनना तय है। इसके अलावा निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी मंगलवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे।

स्पीकर का पद आरजेडी के पास
विधानसभा स्पीकर का पद आरजेडी के खाते में आया है। आरजेडी की ओर से अवध बिहारी चौधरी का नाम स्पीकर के लिए सबसे आगे चल रहा है। इसके अलावा आलोक मेहता को भी विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है।