बिहार में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को हर महीने पेंशन देती है नीतीश सरकार, ऐसे करें आवेदन

Nitish government gives pension every month to elders above 60 years of age in Bihar, apply like this
Nitish government gives pension every month to elders above 60 years of age in Bihar, apply like this
इस खबर को शेयर करें

पटना: बुजुर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत बिहार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों को राज्य सरकार द्वारा पेंशन के रूप में राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है। जो राज्य के सभी वृद्ध पुरुषों और महिलाओं को वृद्धावस्था में स्वाभिमान से जीने और छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंशन मुहैया करवाती है।

इस योजना के तहत बिहार में 60 से 79 वर्ष के बुजुर्गों को सरकार द्वारा 400 रुपये की पेंशन राशि और 80 वर्ष या उससे अधिक के बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह पेंशन राशि प्रदान की जाती है। इच्छुक लाभार्थी बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। इसके लिए आपको बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रबंधन सूचना प्रणाली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बिहार में कई वृद्ध महिलाएं और पुरुष हैं जिनकी 60 साल की उम्र के बाद कोई आय नहीं है। जिसके कारण वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से लाचार होने के कारण वह अपनी आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं कर पाता है। इसलिए राज्य सरकार ने बुजुर्गों को वित्तीय सेवाएं देने के लिए यह पहल की है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को उसकी मृत्यु तक पेंशन मिलती रहेगी।
किसी भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष से पहले सरकारी नौकरी में था तो वह इस योजना के लिए अपात्र माना जाएगा। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2021 योजना के तहत दी जाने वाली पेंशन की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए।

आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
आवेदन की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
पहचान पत्र
आयु प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो