नहीं पड़ेगी कोई दवा की जरूरत! ये 4 योगासन दूर करेंगे आपकी कब्ज की समस्या

No need for any medicine! These 4 yogasanas will cure your constipation problem
No need for any medicine! These 4 yogasanas will cure your constipation problem
इस खबर को शेयर करें

कब्ज की समस्या आजकल आम हो गई है. गलत खानपान, बिगड़ा रूटीन और कम व्यायाम इसकी वजह बनते हैं. पेट साफ ना होना, पेट में दर्द और बेचैनी ये सब कब्ज के लक्षण हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए कई घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं, लेकिन कई बार ये कारगर नहीं होते.

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो योग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. योग के कुछ आसान से आसन न सिर्फ कब्ज की समस्या को दूर रखते हैं बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त बनाते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 4 योगासन के बारे में जिन्हें आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

1. मर्कटासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अब दोनों पैरों को मिलाकर सीधा रखें. इसके बाद दाएं पैर को मोड़ें और उसका तलवा बाएं जांघ के पास जमीन पर लगाएं. अब बाएं हाथ को बायें कंधे के पीछे ले जाएं और दायें हाथ से दाहिने टखने को पकड़ें. इस अवस्था में कुछ देर तक रुकें और फिर दूसरी तरफ से आसन को दोहराएं. मर्कटासन करने से आंतों की मालिश होती है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है.

2. पवनमुक्तासन
पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को मिलाकर सीधा रखें. अब धीरे-धीरे दोनों घुटनों को मोड़ें और छाती से लगाएं. दोनों हाथों से घुटनों को पकड़ें और सिर को जमीन से ना हटाएं. इस अवस्था में कुछ देर तक रुकें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पैरों को वापस सीधा कर लें. पवनमुक्तासन करने से पेट के अंगों की मालिश होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है.

3. वज्रासन
वज्रासन को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं. अब दोनों पैरों के पंजों को मिलाकर बैठें और एड़ियों को नितंब के नीचे रखें. रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और हाथों को घुटनों पर रखें. इस आसन में कुछ देर तक आराम से बैठें और गहरी सांस लेते रहें. वज्रासन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

4. बालासन
बालासन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं. अब नितंबों को एड़ियों पर टिकाएं और माथे को जमीन से लगाएं. दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ फैला लें. इस अवस्था में कुछ देर तक आराम से रहें और गहरी सांस लेते रहें. बालासन करने से तनाव कम होता है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

इन योगासनों को करने से पहले ये जरूर ध्यान दें कि आपका पेट बिल्कुल खाली हो. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो योगासन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. योग के साथ-साथ बैलेंस डाइट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी कब्ज से बचाव का बेहतरीन तरीका है.