MCD में आज फिर वोटिंग: AAP को चाहिए 6 वोट बीजेपी को सिर्फ एक, जानिए पूरा गणित

Nora Fatehi's dress flew while dancing, everything was seen in the crowd, became victim of Oops moment, watch video
Nora Fatehi's dress flew while dancing, everything was seen in the crowd, became victim of Oops moment, watch video
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: ​दिल्ली की छोटी सरकार कही जाने वाली एमसीडी में स्थाई समिति के सदस्यों के लिए आज फिर से वोटिंग होगी। इस दौरान सदन में हंगामा जारी रह सकता है। स्थाई सदस्य बनाने के लिए बीजेपी को सिर्फ एक वोट की जरूरत है वहीं आम आदमी पार्टी को 6 वोटों की जरूरत है। बुधवार को एमसीडी में मेयर बनने के बाद से लगातार हंगामा देखने को मिला था, जिसके बाद सदन की कार्यवाही आज सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

हंगामे की वजह वोटों का गणित
बुधवार शाम से गुरुवार सुबह करीब 10 बजे तक करीब 16 घंटे एमसीडी सदन में चले हंगामा के पीछे असली वजह वोटों का गणित है। एमसीडी के इतिहास में दशकों से सदन से स्थायी समिति के लिए सिर्फ 6 सदस्य ही चुने जाते रहें हैं। लेकिन, इस बार मामला थोड़ा अलग है और वोटों के गणित भी अलग हैं। स्थायी समिति सदस्य तो 6 ही चुने जाने हैं, लेकिन प्रत्याशी 7 हैं। आम आदमी पार्टी के 4 और बीजेपी के 3 प्रत्याशी हैं। एमसीडी एक्ट के नियमों के अनुसार, प्रत्येक प्रत्याशी को 35 वोट मिलने पर ही निर्वाचित माना जाएगा।

आम आदमी पार्टी ने स्थायी समिति सदस्य के रूप में मोहिनी जीनवाल, सारिका चौधरी, मोहम्मद आमिल मलिक और रमिंदर कौर को प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी ने पूर्व मेयर कमलजीत सहरावत, पंकज लूथरा और गजेंद्र दराल को प्रत्याशी बनाया है। वोटों के गणित के हिसाब से प्रत्येक प्रत्याशी को चुने जाने के लिए 35 पार्षदों के वोट्स चाहिए। बीजेपी को अगर अपने तीनों प्रत्याशियों को चुनना है, तो पहले को 35, दूसरे को भी इतने ही और तीसरी को भी 35 पार्षदों का मत चाहिए। इस हिसाब से बीजेपी को कुल 105 पार्षदों को मत होना चाहिए। लेकिन, बीजेपी पार्षद 104 ही हैं। इसी तरह से आम आदमी पार्टी को अपने चारों प्रत्याशियों को चुनना है तो 140 पार्षदों का मत चाहिए। लेकिन, आप के पास 134 पार्षद ही हैं। ऐसे में आप के तीन प्रत्याशी आसानी से स्टैंडिंग कमिटी मेंबर के रूप में चुने जा सकते हैं। लेकिन, चौथे के लिए आप को 6 पार्षदों को मत और चाहिए। बीजेपी को अपने तीनों प्रत्याशियों को मेंबर के रूप में चुनने के लिए एक मत की जरूरत है।

विवाद के मुद्दे क्या हैं?

स्थायी समिति सदस्यों के चुनाव में बीजेपी की मांग है कि नए सिरे से सभी 250 पार्षदों की वोटिंग कराई जाए लेकिन आम आदमी पार्टी को यह मान्य नहीं है। टकराव इसी बात को लेकर हो सकता है। मोबाइल फोन लेकर भी विवाद है। इसके अलावा बीजेपी के हंगामा करने वाले पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है, जो नए विवाद को जन्म देगी।

स्थायी समिति में कुल 18 मेंबर होते हैं। जिसमें से 6 तो सदन से चुने जाते हैं और बाकी 12 मेंबर प्रत्येक जोन से चुन कर आते हैं। एमसीडी एरिया में कुल 12 जोन हैं। मौजूदा परिस्थितियों में जोनल स्तर पर बीजेपी का पलड़ा भारी लग रहा है। 12 जोन में से 7 जोन में बीजेपी पार्षदों की संख्या आप की तुलना में अधिक है। पांच जोन में आम आदमी पार्टी की बहुमत है। इन पांच जोन और तीन सदन से चुने गए मेंबर्स को भी शामिल करें, तो आप के स्थायी समिति मेंबर्स 8 हो सकते हैं, जबकि 10 मेंबर्स हो सकते हैं। अगर समीकरण ऐसे ही रहे, तो स्थायी समिति चेयरमैन बीजेपी का होगा।

बुधवार शाम से लेकर गुरुवार सुबह तक एमसीडी सदन में जमकर हंगामा हुआ। मेयर शैली ऑबेरॉय ने कहा कि पूरी रात इस जद्दोजहद में रहे कि चुनाव हो। 13 बार सदन स्थगित किया। सदन को गैर-कानूनी तरह से चलाने की कोशिश बीजेपी कर रही है। स्टैंडिंग कमिटी का चुनाव टला। दिल्ली की जनता का नुकसान हुआ। ढाई महीने से जनता के काम रुके हैं। अब फिर से जनता का नुकसान होगा। बीजेपी के मेयर पद प्रत्याशी रहीं रेखा गुप्ता ने माइक तोड़ा और अमित नागपाल ने बैलेट पेपर फाड़ दिया। अगली मीटिंग में इस घटना पर विचार करेंगे कि आगे क्या कार्यवाही की जाए।