1, 2 नहीं, देश में जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये 6 नई SUV

Not 1, 2, these 6 new SUVs are going to be launched soon in the country
Not 1, 2, these 6 new SUVs are going to be launched soon in the country
इस खबर को शेयर करें

Upcoming Compact SUV: कारों के मामले में अब लोगों की पहली पसंद एसयूवी होती जा रही है. भारत में एसयूवी का मार्केट शेयर 50% से भी ज्यादा हो गया है. कार कंपनियां भी ज्यादा एसयूवी लॉन्च करने पर फोकस कर रही हैं. अब आने वाले कुछ समय में कम से कम 6 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च होने वाली है. यह कौन-कौन सी होंगी, चलिए जानते हैं.

टाटा नेक्सन सीएनजी

टाटा नेक्सन सीएनजी को 2024 की दूसरी छमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है. इस मॉडल को इस साल के शुरुआत में भारत मोबिलिटी शो में देखा गया था. यह देश की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी कार होगी. सीएनजी वर्जन का डिजाइन बिल्कुल इसके आईसीई वर्जन जैसा ही होगा.

अपडेटेड निसान मैग्नाइट

भारत में चार साल पूरे करने के बाद अब निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को 2024 के अंत में मिड-लाइफ अपडेट मिलने की उम्मीद है. इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में मामूली बदलाव किए जा सकते हैं जबकि इंजन सेटअप अभी वाला ही रह सकता है.

किआ सिरोस/क्लैविस

किआ की आने वाली नई माइक्रो एसयूवी का नाम ‘सिरोस’ या ‘क्लैविस’ होने की संभावना है, जो हुंडई ग्रैंड i10 निओस, टाटा पंच और मारुति सुजुकी फ्रोंक्स को टक्कर देगी. इस मॉडल में टॉल स्टांस और हाई ग्राउंड क्लियरेंस होगा. इसमें वर्टिकली पोजिशंड एलईडी हेडलैंप मिल सकते हैं.

स्कोडा और फॉक्सवैगन एसयूवी

स्कोडा और फॉक्सवैगन, सब-4 कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंटर करने के लिए तैयार हैं. नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी को मार्च 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है. यह इस समय परीक्षण चरण में है. उम्मीद है कि इसका प्रोडक्शन-रेडी वर्जन 2025 भारत मोबिलिटी शो में पेश किया जा सकता है.

2025 हुंडई वेन्यू

अगले साल (2025) हुंडई वेन्यू अपनी दूसरी पीढ़ी में पहुंचने के लिए तैयार है. इसका कोडनेम प्रोजेक्ट Q2Xi बताया जा रहा है. 2025 हुंडई वेन्यू के डिज़ाइन और इंटीरियर में काफी बदलाव (मौजूदा मॉडल के मुकाबले) होने की संभावना है.