अभी अभीः पेट्रोल-डीजल, सिलेंडर ही नहीं, मोदी सरकार ने सस्ती कर दीं ये 5 ओर चीजें, खुशी से झूमे लोग

महंगाई (Inflation) से परेशान जनता को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। पेट्रोल-डीजल (Petrol Disel price fall) और गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Subsidy) समेत कई चीजों की कीमतें कम हो गई हैं

Now now: Not only petrol-diesel, cylinders, Modi government has made these 5 more things cheaper, people swing with joy
Now now: Not only petrol-diesel, cylinders, Modi government has made these 5 more things cheaper, people swing with joy
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: महंगाई (Inflation) से परेशान जनता को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। पेट्रोल-डीजल (Petrol Disel price fall) और गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Subsidy) समेत कई चीजों की कीमतें कम हो गई हैं। काफी वक्त से जनता महंगाई से लड़ने के लिए सरकार की तरफ से मदद के हाथ बढ़ाए जाने का इंतजार कर रही थी। आइए जानते हैं मोदी सरकार ने किन-किन चीजों की कीमतें घटाने वाली घोषणा की है।

1- पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता
मोदी सरकार ने उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये की कटौती की जाएगी और डीजल पर 7 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया जाएगा। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हो जाएगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 1 लाख करोड़ रुपये सालाना का बोझ पड़ेगा।

2- गैस सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की सब्सिडी
मोदी सरकार ने इस साल पीएम उज्ज्वला योजना के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी देने का भी फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि वह प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट में लिखा है कि इससे माताओं-बहनों को बहुत मदद मिलेगी। इससे सरकार पर सालाना करीब 6100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

3- प्लास्टिक प्रोडक्ट होंगे सस्ते
सरकार ने प्लास्टिक प्रोडक्ट्स के कच्चे माल और इंटरमीडियरीज पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती की है, जिनके लिए आयात निर्भरता काफी अधिक होती है। इससे प्लास्टिक प्रोडक्ट्स के दाम घटेंगे।

4- स्टील होगा सस्ता
पिछले दिनों में स्टील और आयरल के दाम भी तेजी से बढ़े हैं। इससे जनता को राहत देने के लिए आयरन और स्टील के लिए कच्चे माल और इंटरमीडियरीज पर लगने वाले उत्पाद शुल्क को भी घटाया गया है। यानी अब स्टील और आयरन भी सस्ते होंगे। कुछ स्टील प्रोडक्ट्स पर भी उत्पाद शुल्क में छूट दी जाएगी।

5- सीमेंट भी होगा सस्ता
मोदी सरकार ने सीमेंट की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए भी अहम कदम उठाने का फैसला किया है। बेहतर तरीके से सीमेंट के ट्रांसपोर्टेशन के जरिए सीमेंट की लागत भी घटाने की कोशिश रहेगी। जल्द ही सरकार की तरफ से इसे लेकर विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की जाएंगी।

जनता काफी दिनों से महंगाई से त्रस्त है। हालात ये हैं कि महंगाई दर 7 फीसदी के करीब पहुंच गई है। रिजर्व बैंक को रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करनी पड़ी है। सिर्फ डीजल-पेट्रोल या गैस ही नहीं, बल्कि खाने के तेल, सब्जियां, गेहूं, अनाज सब कुछ महंगा हो रहा है, जिससे जनता का खर्च बहुत अधिक बढ़ गया है। ऐसे में मोदी सरकार की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क घटाने का फैसला जनता के लिए एक बड़ी राहत जैसा है।