अब 100 साल जी सकेंगे लोग, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पायी गजब की तकनीक

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः हर इंसान की ख्वाइश होती है कि वो लंबी उम्र तक जिंदा रहे. इंसानों के लंबी उम्र के सीक्रेट को समझने के लिए वैज्ञानिक दशकों से शोध में लगे हुए हैं. इसको लेकर वैज्ञानिकों के बीच बहस होती रहती है. हाल ही में अमेरिका में हुई एक रिसर्च से ऐसी बाते निकल कर सामने आई है. जो इंसान की उम्र बढ़ाने का दावा करती है. रिसर्च वैज्ञानिकों की माने तो इंसान अगर अपने खानपान में बदलाव कर इन चीजों का सेवन करता है तो उसकी उम्र 100 वर्ष तक बढ़ सकती है. आइए जानते हैं क्या है वो वैज्ञानिक तरीके और कौन-सी चीजों को खाएं, जिससे हमारी उम्र में वृद्धि हो सकती है.

अमेरिका में हुआ रिसर्च
अमेरिका की विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ की प्रोफेसर रोजलिन एंडरसन और यूएससी लियोनोर्ड डेविस स्कूल के प्रोफेसर वॉल्टर ने लंबी उम्र के फार्मूले को समझने के लिए बीते कई सालों से रिसर्च कर रहे थे. रिसर्च के दौरान उन्होंने कई अनुमान निकालने के बाद पाया कि इंसान अगर अपने खानपान में बदलाव कर कुछ पोषक तत्वों का सेवन करता है तो वह 100 साल तक जिंदा रह सकता है.

इन चीजों का रखें ध्यान
अमेरिकी शोधकर्ता ने रिसर्च से निकली रिपोर्ट में बताया कि इंसान को लंबी उम्र जीने के लिए खाने पीने की चीजों में प्लांट कार्बोहाड्रेट जिसमें फैट की मात्रा ज्यादा हो उसका इस्तेमाल करना चाहिए. प्लांट कार्बोहाइड्रेट इंसान के लिए लाभदायक होता है. प्लांट कार्बोहाइड्रे से संबंधित खानपान में हरी सब्जियां, अनाज और दाल आती है. वहीं प्रोसेस्ड प्रोटीन- नॉनवेज और सॉसेज जेसी चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए.

शोधकर्ता ने बताया कि लंबी जीवन जीने के लिए इंसान को महीने में 4 या 5 दिन उपवास रखना चाहिए, जिससे सेहत में सुधार होता है. शोधकर्ता की माने तो इंसान को लंबे समय तक जीने के लिए कैलोरी नट्स, ऑलिव ऑयल और डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए. शोधकर्ताओं की माने तो प्रोसेस्ड चीजें खाने की जगह सीधे पौधों से मिलने वाली चीजें खाने से उम्र में 10 की वृद्धि हो सकती है. जबकि प्रोटीन और अमीनो एसिड के सेवन से शरीर में कई ऐसे हॉर्मोन्स बढ़ जाते हैं, जिससे शरीर की जैविक प्रक्रिया प्रभावित होती है, और शरीर में एंजिल का खतरा बढ़ जाता है और मनुष्य लंबी उम्र तक जिंदा नहीं रह पाता है.