हरियाणा में अब नौतपा का नहीं दिखेगा असर, पूरे सप्ताह गर्मी से मिलेगी राहत; तापमान में दिखी गिरावट

Now the effect of Nautpa will not be seen in Haryana, there will be relief from the heat for the whole week; drop in temperature
Now the effect of Nautpa will not be seen in Haryana, there will be relief from the heat for the whole week; drop in temperature
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ | पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से हरियाणा के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मंगलवार रात 5 मिमी बारिश और बुधवार को तेज हवा चलने से अंबाला के तापमान में 5 डिग्री की गिरावट आई है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री से 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जो सामान्य से 7.9 डिग्री कम है जबकि मौसम विभाग के अनुसार, 25 व 26 मई को तापमान में 4 डिग्री की और गिरावट आने की संभावना है. दिनभर हल्की धूप भी निकली लेकिन गुरुवार से शुरू हुई आंधी का असर नहीं दिखा. इस बार नौतपा के पहले 6 दिन शांति से बीतने वाले हैं क्योंकि इन दिनों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच जाता था. 30 मई को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. अंबाला में 25 से 27 मई तक बारिश की संभावना है. 28 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे जबकि कुछ स्थानों पर बारिश की भी संभावना है.

झज्जर में भारी नुकसान
आंधी तूफान आने की वजह से करीब झज्जर सर्कल में करीब 50 पोल टूटे है. साथ ही, दो ट्रांसफार्मर को नुकसान पहुंचा है. रात को हुए नुकसान की वजह से बनी दिक्कत को अधिकतर क्षेत्रों में दुरुस्त करने का दावा बिजली निगम द्वारा किया गया. हालांकि, बुधवार को पूरे शहर में बिजली व्यवस्था प्रभावित रही. रोहतक रोड स्थित ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने के कारण क्षेत्र की बिजली व्यवस्था प्रभावित रही. यही स्थिति पूरे दिन शहर के विभिन्न कालोनियों में देखने को मिली.

शाम के समय हुई बूंदाबांदी, तापमान में दिखी गिरावट
झज्जर में बुधवार को शाम के समय बूंदाबांदी का नजारा भी देखने को मिला है जिससे तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. बूंदाबांदी होने की वजह से फिलहाल अब गर्मी का एहसास भी ना के बराबर हो रहा है. ऐसे में आने वाले दिनों में भी मौसम इसी तरह से बने रहने की संभावना है..दो दिन पहले पारा 43 डिग्री सेल्सियस अधिकतम दर्ज किया गया था जिससे आने वाले दिनों में भी गर्मी पड़ने की आशंका जताई गई थी, ऐसे में मौसम का मिजाज बदलने की वजह से लोगों को काफी हद तक राहत मिली है.

पूरे सप्ताह गर्मी से मिलेगी राहत
मौसम विभाग ने बताया है कि 26 मई और 29 मई को आने वाले दो और पश्चिमी विक्षोभ मौसम को प्रभावित करेंगे. 30 मई तक बूंदाबांदी, आंधी की गतिविधियां बनी रहेंगी. इसके बाद जून के पहले सप्ताह तक प्री- मानसून आने की संभावना है. इस दौरान कहीं- कहीं तेज हवाएं चलने और बूंदाबांदी की संभावना है.

फलों और सब्जियों के लिए लाभदायक है बरसात
झज्जर के कृषि विभाग के तकनीकी विशेषज्ञ ईश्वर जाखड़ ने बताया कि मौजूदा परिस्थितियां फलों और सब्जियों की फसल के लिए अनुकूल है. बीच में तापमान बढ़ने की वजह से फलों और सब्जियों के लिए मौसम नुकसानदायक हो सकता था. ऐसे में बरसात की गतिविधियां आरंभ होने से सब्जियों और फलों दोनों के लिए काफी लाभदायक है.

लापरवाही से लोग हो सकते हैं वायरल का शिकार
झज्जर के सीएमओ डा ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि तापमान में एकदम से गिरावट दर्ज होने की वजह से लोगों को संभल कर रहना चाहिए क्योंकि मौजूदा समय में तापमान में 8 से 10 डिग्री सेल्सियस गिरावट हुई है. ऐसे में अगर स्वास्थ्य का ध्यान ना रखा गया तो वायरल का शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है. अभी एसी का उपयोग ना करें, अत्यधिक ठंडे पानी का उपयोग करने से बचें, इससे वायरल का शिकार हो सकते हैं.