समय से पहले मौत का कारण बन सकता है मोटापा, लेटेस्ट स्टडी में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

Obesity can cause premature death, shocking revelation in latest study
Obesity can cause premature death, shocking revelation in latest study
इस खबर को शेयर करें

Obesity link with early death: क्या आप जानते हैं कि मोटापा कितना खतरनाक होता है? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि जो आप सोच रहे होंगे उससे ज्यादा घातक है मोटापा या ज्यादा वजन. अधिक मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाने के कारण शरीर के कुछ हिस्से असंतुलित हो जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हैं. मोटापा मौत के खतरे को 91 प्रतिशत तक बढ़ा देता है. जनरल पापुलेशन स्टडीज में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अतिरिक्त वजन केवल चरम मामलों में मृत्यु दर को बढ़ाता है. अध्ययन से पता चला है कि हाई बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाले लोगों में मृत्यु दर अधिक है. ऐसे लोगों में दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज (जो अक्सर अधिक वजन से लिंक हैं) मृत्यु दर के खतरे को बढ़ाते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर में समाजशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर रेयान मास्टर्स बताते हैं कि पारंपरिक ज्ञान यह है कि बीएमआई आमतौर पर मृत्यु दर के खतरे को तब तक नहीं बढ़ाता है जब तक कि इसका लेवल ज्यादा हाई नहीं हो जाता. उन्होंने कहा कि बीएमआई केवल वजन और लंबाई पर आधारित है और शरीर की संरचना में अंतर या किसी व्यक्ति का वजन कितने समय से अधिक है, इसका हिसाब नहीं है.

मोटापा कम करने के तरीके

बैलेंस डाइट
संतुलित आहार खाने से आपके शरीर में अधिकतम पोषण मिलता है और यह आपको मोटापे से बचाता है. एक संतुलित आहार में फल, सब्जियां, पूरे अनाज, दूध, दही और अनाज जैसे अन्य पोषण पूर्ण खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं.

नियमित व्यायाम
नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में अधिकतम कैलोरी बर्न की जा सकती हैं जो मोटापे को कम करने में मदद करती हैं.

ब्रेकफास्ट
सुबह का नाश्ता करना अधिक मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है. सुबह के नाश्ते में दलिया, ओट्स और फलों से बने जूस शामिल हो सकते हैं.

नींद
अच्छी नींद लेना मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है. अधिकतम नींद लेने से शरीर के हार्मोन संतुलित होते हैं जो आपके शरीर में मोटापे को रोकते हैं.

तनाव
तनाव अधिक खाने और वजन बढ़ाने को ट्रिगर कर सकता है. तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम.

खूब पानी पिएं
पानी पीने से भूख कम करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है. प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.