OMG! ये कौन सी नई बीमारी आ गई, पहले सिर दर्द और नाक से बहने लगता है खून, फिर मौत

OMG! What is this new disease, first headache and bleeding from the nose, then death
OMG! What is this new disease, first headache and bleeding from the nose, then death
इस खबर को शेयर करें

कोरोना वायरस ने दुनिया में भारी तबाही तो मचाई ही थी। उसके बाद जो भी बीमारियां सामने आ रही हैं ह और भी जानलेवा साबित हो रही हैं। ऐसे में दुनिया के सारे हेल्थ चिफ्स इन बीमारियों पर अपनी नजर गड़ाए बैठे हैं। हाल में ही एक ऐसी ही बीमारी सामने आई है जिसने देखते ही देखते एक के बाद एक 7 लोगों को मौत की नींद सुला दी। इन सभी मृतकों के मरने का एक ही कारण था और वह एक ही तरह के लक्षण वाली बीमारी थी। इन सभ लोगों को पहले सिर में तेज दर्द हुआ उसके बाद नाक से खून आना शुरु हुआ और फिर मौत हो गई।

पिछले साल भी आए थे इस तरह के मामले
मामला ईस्ट अफ्रीका के तंज़ानिया के काजरा का है। इन मौतों के बाद वहां के स्वास्थय अधिकारियों की रातों की नींद उड़ गई है। डॉक्टर्स इस रहस्यमयी बीमारी का पता लगाने में जुट गए हैं। तंज़ानिया के चीफ मेडिकल अधिकारी तूमैनी नागु ने BBC को बताया कि सरकार इस बीमारी की जांच में लगी हुई है। वहीं एक्सपर्ट्स ने लोगों को सलाह दी है कि यदि आपको ऐसे लक्षण किसी भी व्यक्ति के अंदर दिखाई दे रहे हैं तो उनसे दूरी बना लें। साथ ही साथ लोगों को संयम बरतने को कहा गया है। जांच में एक और बात सामने आई है कि ये बीमारी नई नहीं है। पिछले साल भी जुलाई में इन्हीं लक्षणों के कारण तीन लोगों की मौत हो गई थी। बाद में इस बीमारी की पहचान leptospirosis के नाम से हुई थी।

मरने वाले लोगों में पाए गए ये लक्षण
एक्सपर्ट्स ने लोगों को बताया है कि ये बीमारी जानवरों के मल के संपर्क में आने से फैल रही है। ये बीमारी चूहे, गाय, सूअर और कुत्तों के मल से फैल रहा है। इस बामारी के जो लक्षण बताए जा रहे हैं वह ये है कि इससे संक्रमित शख्स को पहले बुखार आता है। उसके बाद सिर में दर्द होता है, नसों और जोड़ों में भी दर्द होने लगता है। आंखें लाल हो जाती हैं। भूख नहीं लगती, जिन लोगों की मौत हुई उनके मौत से पहले नाक से खून आने की शिकायत मिली है। मरने वाले लोगों की आखें और स्किन पीली पड़ गई थी। ये सभी लक्षण इस रहस्यमयी बीमारी के बताए गए हैं। इस बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।