Omicron Variant: ओमिक्रोन से बचना है तो जरूर रखें इन 4 बातों का ध्यान, दूर रहेगा वायरस

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है. इससे बचाव के लिए कई तरह की की सावधानी बरतनी जरूरी है. जरा सी लापरवाही से आप भी वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं.

Coronavirus: देश में कोरोना की वजह से हर कोई परेशान है. लोग तेजी से नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron variant) की चपेट में आ रहे हैं. इससे बचाव के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं लेकिन खुद को इस वायरस (Virus) से दूर रखने के लिए और भी कई तरह की सावधानी बरतनी जरूरी है. आइए जानते हैं कि वो कौन सी बाते हैं जिन्हें आपको कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना आप आसानी से इस वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं.

मास्क है जरूरी- ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए डबल मास्किंग (Double Masking) जरूरी है. घर से बाहर निकलते समय साफ-सुथरा मास्क पहनें. कोरोना के खिलाफ फिलहाल N95 मास्क ही सबसे बड़ा हथियार है. मास्क को बिल्कुल सही तरीके से लगाएं और किसी भी जगह पर भूलकर भी इसे ना निकालें. मास्क पहनने से काफी हद तक आप वायरस से बचे रह सकते हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें- अगर आप सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं करते हैं, तो बहुत संभावना है कि आप भी कोरोना से संक्रमित हो जाएं. बस, मेट्रो, मॉल, दुकानों जैसी जगहों पर आपको एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अगर बहुत जरूरी ना हो तो इन जगहों पर जानें से बचें. आपकी ये अच्छी आदत आपको कोरोना से बचाकर रखने में मदद कर सकती है.

हाइजीन का रखें ध्यान- कोरोना की शुरुआत के साथ ही एक बात कही जा रही है कि अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से धोएं. थोड़े-थोड़े समय पर साबुन से हाथों को अच्छे से साफ करते रहे. आप हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) से भी हाथों को साफ कर सकते हैं. बच्चों में भी हाथ धोने की आदत डलवाएं.

डॉक्टर के संपर्क में रहें- कई लोग बीमार होने के बाद भी लक्षणों को नजरअंदाज करते रहते हैं. ये लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है. इन लोगों की वजह से कई दूसरे लोग भी इस महामारी की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए किसी भी तरहे के लक्षण दिखने पर सबसे पहले तो खुद को आइसोलेट (Isolate) करें और फिर डॉक्टर से संपर्क करें.