कभी 2 रुपये में मिल रहा था ये शेयर, अब 1300 रुपये के पहुंचा पार, निवेशक मालामाल

Share Market: निवेश के लिहाज से शेयर मार्केट भी लोगों का काफी पसंदीदा माध्यम है. हालांकि शेयर मार्केट में रिस्क भी काफी बना हुआ रहता है. वहीं शेयर बाजार में कुछ शेयर ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने निवेशकों को दमदार मुनाफा कमाकर दिया है.

Once this share was available for Rs 2, now it has crossed Rs 1300, the investor is rich
Once this share was available for Rs 2, now it has crossed Rs 1300, the investor is rich
इस खबर को शेयर करें

Share Price: शेयर मार्केट में हर कोई निवेश (Investment) मुनाफा कमाने के लिए करता है. वहीं शेयर मार्केट (Share Market) में उतार-चढ़ाव बना रहता है जिसके कारण लोगों को कई बार फायदा तो कई बार नुकसान उठाना पड़ता है. वहीं कुछ शेयर ऐसे भी हैं जिन्होंने निवेशकों को कम समय में ही दमदार रिटर्न दिया है. ऐसे शेयर मल्टीबैगर शेयर की कैटेगरी में शामिल हो जाते हैं. शेयर बाजार में कई मल्टीबैगर शेयर (Multibagger Stock) शामिल है, जिन्होंने निवेशकों को दमदार मुनाफा कमाकर दिया है. ऐसे शेयर पहले काफी कम दाम में मिल रहे थे, हालांकि अब इनकी दाम आसमान छू रहे हैं.

ये है शेयर
इन्हीं शेयर में एक शेयर डीएचपी इंडिया (DHP India) का भी शामिल है. DHP India ने अपने लॉन्ग टर्म निवेशकों की झोली भर दी और अभी भी ये शेयर अपने 52 वीक हाई के करीब ही ट्रेड कर रहा है. एक वक्त था जब DHP India का शेयर 2 रुपये के करीब कारोबार कर रहा था. हालांकि अब इसका दाम काफी ऊपर पहुंच चुका है. DHP India का शेयर वर्तमान में एक हजार रुपये से भी ज्यादा का हो चुका है.

इस भाव पर था शेयर
28 फरवरी 2000 को डीएचपी इंडिया (DHP India Share Price) का शेयर 2.20 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इसके बाद धीरे-धीरे इस शेयर में उछाल देखने को मिला. साल 2014 में इस शेयर ने पहली बार 100 रुपये का आंकड़ा पार किया. इसके बाद इस शेयर ने मुड़कर नहीं देखा और धीरे-धीरे ये शेयर नए कीर्तिमान बनाता रहा.

निवेशकों को किया मालामाल
इसके बाद इस शेयर ने साल 2022 में ही पहली बार 1000 रुपये का आंकड़ा पार किया. वहीं साल 2022 में ये शेयर 1300 के पार भी पहुंच चुका है. इस शेयर का एनएसई पर 52 वीक हाई 1312 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 550 रुपये है. फिलहाल 12 अगस्त 2022 को DHP India शेयर का क्लोजिंग प्राइज 1,167.65 रुपये है और इसने अपने लॉन्ग टर्म निवेशकों को मालामाल कर दिया है.