कर्मचारियों की खुली किस्मत, सरकार इस दिन लागू करेगी 8वां वेतन आयोग, पढ़ें नया अपडेट

Open fate of employees, government will implement 8th pay commission on this day, read new update
Open fate of employees, government will implement 8th pay commission on this day, read new update
इस खबर को शेयर करें

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब एक और बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। आप लोगों को बता दें कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी करने वाली है। वर्तमान में कर्मचारियों के लिए सातवां वेतन आयोग लागू है और अब सरकार जल्दी इसे बदल कर आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लाने वाली है जिससे कर्मचारियों की सैलरी और महंगाई भत्ते (DA) में बंपर इजाफा होने वाला है। अगर सरकार आठवां वेतन आयोग लागू करती है तो पेंशनर्स को भी इसका लाभ दिया जाएगा।

8th Pay Commission : सूत्रों से पता चला है कि सरकार अब सातवां वेतन आयोग समाप्त करके नया पेमेंट फॉर्मूला लाने का विचार कर रही है। इस बार कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी में बढ़ोतरी होते ही नहीं की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि अगले साल कर्मचारियों की सैलरी में 44% तक बढ़ोतरी हो सकती है।

सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी : सरकारी कर्मचारी लगातार सरकार से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करने की मांग कर रहे हैं। अगर सरकार इस पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के आसार हैं। वर्तमान में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है जिसके आधार पर बेसिक सैलरी 18000 रुपये दी जाती है। अगर इसे बढ़ाकर 3.68 गुना कर दिया जायेगा तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 8000 रुपये तक बढ़ोतरी हो जाएगी और उनकी सैलरी 26,000 रुपये तक पहुंच जाएगी।

कब होगा 8वां वेतन आयोग लागू?
आपको बता दें कि सरकार ने अभी तक आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) लागू करने को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। लेकिन सूत्रों से पता चला है कि अगले साल 2024 में सरकार चुनाव होने के कारण कर्मचारियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आठवां वेतन आयोग गठित कर सकती है और इसे साल 2026 में लागू भी किया जा सकता है। अगर यह फैसला सरकार द्वारा लिया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी होने के साथ ही उनकी न्यूनतम बेसिक सैलरी 26000 रुपये हो जाएगी।