हरियाणा में तगड़ी आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी, आज 16 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश

Orange alert issued for severe thunderstorm in Haryana, rain with thunder and lightning in 16 districts today
Orange alert issued for severe thunderstorm in Haryana, rain with thunder and lightning in 16 districts today
इस खबर को शेयर करें

Haryana Weather Alert: हरियाणा में चंडीगढ़ IMD ने 16 जिलों में मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग की ओर से कहा गया है कि इन जिलों में 60 KM की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी, जो तूफान की श्रेणी में आती हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ बारिश होगी। विभाग की ओर से बच्चों और बुजुर्गों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा गया है कि यदि जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।

राज्य के अन्य पश्चिम व दक्षिण पश्चिम में आने वाले अन्य 6 जिलों में भी हालात कुछ ऐसे ही रहेंगे। इन जिलों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसको देखते हुए विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने उत्तर हरियाणा और दक्षिण व दक्षिण पूर्व हरियाणा के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें उत्तर हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल और दक्षिण व दक्षिण-पूर्व हरियाणा के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नुंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग की ओर से 30 मई को उत्तर हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल में बारिश की संभावना जताई है। बाकी जिलों में 40 किलोमीटर तेज हवाएं चलने के साथ कुछ कुछ स्थानों पर बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने 1 जून तक मौसम ऐसे ही रहने की घोषणा जारी की है। हरियाणा के लोगों पर इस मौसम मेहरबान रहा है। मई की ही बात करें तो राज्य में 1 मई से 26 मई तक 26 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 71% ज्यादा बारिश है। वैसे अमूमन मई में 15.2% सामान्य बारिश होती है। हालांकि जून में बारिश कम होने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार जून में इस बार सामान्य से 92% बारिश कम होगी।