हिमाचल के सात जिलों में दो दिन भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

Orange alert of heavy rain and snowfall in seven districts of Himachal
Orange alert of heavy rain and snowfall in seven districts of Himachal
इस खबर को शेयर करें

शिमला : पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर बिगड़ने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय सात जिलों में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, निचले व मैदानी भागों में ओलावृष्टि के साथ अंधड़ चलने का अलर्ट है। 31 से बारिश-बर्फबारी के क्रम में कमी आने की संभावना है। 1 फरवरी से मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं, आज राजधानी शिमला में धूप खिलने के साथ ही हल्के बादल भी छाए हुए हैं। जिला कुल्लू और लाहौल में सुबह से मौसम खराब रहा। ठंड के कारण लोग घरों में दुबके रहे। दोपहर बाद रोहतांग दर्रा, कुंजम दर्रा, बारालाचा सहित सीबी रेंज की पहाड़ियों में रुक-रुककर बर्फ के फाहें गिरते रहे। मनाली-लेह मार्ग फोर बाई फोर वाहनों के लिए खुला रहा, लेकिन घाटी में 150 से अधिक सड़क मार्ग बंद हैं। जिला कुल्लू में भी 10 सड़कों पर यातायात ठप है। प्रशासन ने लोगों व सैलानियों से हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए बर्फीले इलाकों की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है।

इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात से ताजा पश्चिमी विक्षोभ राज्य को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रभाव से 29 और 30 जनवरी को कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, शिमला के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी होने की संभावना है। निचले इलाकों के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मध्य व उच्च पर्वतीय जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कई भागों में भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है। संबंधित डीसी से खराब मौसम की संभावना को देखते हुए आवश्यक सेवाओं और पर्यटकों की आवाजाही पर निगरानी रखने का अनुरोध किया गया है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है। उधर, प्रदेश में बीते दिनों हुई बर्फबारी के चलते अभी भी100 से अधिक सड़कों पर आवाजाही ठप है। कई बिजली ट्रांसफार्मर बंद रहने से कई क्षेत्रों में बिजली संकट गहरा गया है।

न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 7.2, सुंदरनगर 1.6, भुंतर 1.1, कल्पा माइनस 0.5, धर्मशाला 7.2, ऊना 3.4, नाहन 9.0, केलांग 11.5, पालमपुर 5.0, सोलन 2.5, मनाली 1.4, कांगड़ा 4.5, मंडी 3.2, भुंतर 7.0, हमीरपुर 5.8 चंबा 3.8, डलहौजी 6.5, जुब्बड़हट्टी 7.8, कुफरी 6.0, नारकंडा 2.2, कसौली 10.2, रिकांगपिओ 2.2, सेऊबाग 0.8, धौलाकुआं 6.0, बरठीं 7.0, पांवटा साहिब 10.0 और सराहन 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।