शीतलहर से बढ़ा ठंड का प्रकोप, कहीं कोहरा तो कहीं बारिश, जानें अपने श्हर के मौसम का हाल

Outbreak of cold increased due to cold wave, somewhere fog and somewhere rain, know the weather condition of your city
Outbreak of cold increased due to cold wave, somewhere fog and somewhere rain, know the weather condition of your city
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दिसंबर की शुरुआत के साथ ही हल्की ठंड बढ़ गई है. वहीं, दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली में तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण बढ़ता नजर आ रहा है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है. जो 6 दिसंबर की शाम तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक डिप्रेशन में बदल सकता है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में आज, 06 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है. इसके अलावा दिल्ली के कई इलाकों में सुबह के समय कोहरा और आसमान में धुंध छाई है. अगर प्रदषण की बात करें तो हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी बेहद खराब कैटेगरी में बरकरार है. बीते दिन शाम 6 बजे के करीब दिल्ली के आनंदविहार स्टेशन इलाके में AQI 374 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में हल्का तो कई जगहों पर घना कोहरा देखने को मिल रहा है. गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जाएगा. गाजियाबाद में भी कोहरा की धुंध है. अगर प्रदूषण की बात करें तो गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन कल शाम 6 बजे AQI 241 दर्ज किया गया.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
श्रीनगर -0.1 11.0
अहमदाबाद 16.0 32.0
भोपाल 12.0 29.0
चंडीगढ़ 10.0 25.0
देहरादून 10.0 26.0
जयपुर 10.0 25.0
शिमला 7.0 19.0
मुंबई 19.0 34.0
जम्मू 9.0 23.0
लेह -9.0 6.0
पटना 12.0 26.0
उत्तराखंड में कैसा मौसम?
उत्तराखंड के पहाड़ों में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. राहगीरों और स्थानीय लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. बागेश्वर के मैदानी क्षेत्रों में सुबह जबरदस्त कोहरे से ठंड बढ़ गई है और पाला पड़ने से स्थानीय लोगो के साथ साथ राहगीरों को भी मुश्किल हो रही है.

इन राज्यों में बारिश
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. 7 दिसंबर की रात से तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी और 8 दिसंबर तक जारी रह सकती हैं.