पाकिस्तान में बिजली गुल होने से हाहाकार, मेट्रो रुकी और पटरियों पर दौड़े यात्री, कब मिलेगी लाइट?

Outcry due to power failure in Pakistan, metro stopped and passengers ran on the tracks, when will the light be available?
Outcry due to power failure in Pakistan, metro stopped and passengers ran on the tracks, when will the light be available?
इस खबर को शेयर करें

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की हालत लगातार खराब होती जा रही है। पाकिस्तान में अब आटे के बाद बिजली का संकट खड़ा हो गया है। सोमवार को पाकिस्तान के नेशनल इलेक्ट्रीसिटी ग्रिड में खराबी आ गई। इसके कारण पाकिस्तान का एक बड़ा हिस्सा दिन में ही अंधेरे में पहुंच गया। कराची समेत देश के बड़े-बड़े शहरों में बिजली कटौती देखने को मिल रही है। राजधानी इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर में भी बिजली कटौती देखी गई है। पाकिस्तान में बिजली कटौती से अब खतरनाक दृश्य देखने को मिल रहे हैं। मेट्रो ट्रेने जहां थी वहीं रुक गई हैं।

बिजली कटौती के बाद अब पाकिस्तान से एक वीडियो आया है। इसमें दिख रहा है कि लाइट जाते ही लाहौर में मेट्रो ट्रेन रुक गई। रास्ते में ट्रेन के रुकने के बाद इमरजेंसी गेट खोल कर सभी यात्रियों को बाहर निकाला गया। वीडियो में दिख रहा है कि ट्रैक के साइड से लोग पैदल स्टेशन की तरफ बढ़ रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘बिजली गुल होने से लाहौर में ऑरेंज लाइन पर मेट्रो का परिचालन ठप हो गया है। ट्रेन बीच में ही बंद कर दी गई तो लोग ट्रैक पर पैदल ही चल रहे हैं।’

14 घंटे बाद बिजली की उम्मीद
पाकिस्तान के बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कहा कि ग्रिड की विफलता को बड़ी समस्या नहीं है। जल्द ही बिजली लौट आएगी। पाकिस्तान में अक्सर बिजली कटौती देखने को मिलती है। इसके लिए कुप्रबंधन और बुनियादी ढांचे में निवेश की कमी को दोषी ठहराया जाता रहा है। बिजली मंत्री ने कहा कि लाइट रात 10 बजे तक पूरी तरह से बहाल हो जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इससे पहले भी लाइट आ जाए। 10 बजे के समय को अगर जोड़ा जाए तो पाकिस्तान में 14 घंटे बाद लाइट आएगी।

क्यों नहीं आ रही बिजली
पाकिस्तान में बिजली ज्यादार कोयले से बनती है। कोयला भी पाकिस्तान बड़ी संख्या में आयात करता है। इस खर्च को कम करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने रात 8 बजे के बाद बाजारों को बंद करने का आदेश दे रखा है। बिजली मंत्री ने कहा, ‘सर्दियों में बिजली की मांग देश भर में कम हो जाती है, इसलिए एक आर्थिक उपाय के रूप में हम रात में बिजली का उत्पादन अस्थायी रूप से बंद कर देते हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘आज जब उन्हें चालू किया गया तो दक्षिणी पाकिस्तान में कहीं फ्रीक्वेंसी में उतार चढ़ाव देखा गया, जिसके बाद बिजली उत्पादन की एक-एक ईकाई बंद हो गई।’

साढ़े सात बजे से लाइट गायब
पाकिस्तान में बिजली वितरण प्रणाली ठप होने के बाद सोमवार को लाखों पाकिस्तानियों को बिजली गुल का सामना करना पड़ा। ऊर्जा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय ग्रिड की फ्रीक्वेंसी में अचानक कमी आने के बाद देश भर में बिजली गुल हो गई। शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, सुबह 7:34 बजे नेशनल ग्रिड सिस्टम की सिस्टम फ्रीक्वेंसी घट गई, जिस वजह से बिजली व्यवस्था चरमरा गई। मंत्रालय ने कहा कि सिस्टम को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। स्थानीय मीडिया ने मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से बताया कि सिस्टम को पूरी तरह से बहाल करने में 24 घंटे लग सकते हैं। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, राजधानी इस्लामाबाद, लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा सहित सभी प्रमुख शहरों में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बलूचिस्तान प्रांत के 22 जिलों में बिजली नहीं है।