दांतों में दर्द और मसूड़ों से आता है खून? तो इन चीजों को खाएं और करें फ्लॉस

Teeth And Gums Bleeding: दांतों की सही तरीके से देखभाल न करने के चलते मुंह में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. जिसके कारण मसूड़ों से खून आने लगता है. मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं.

Pain in the teeth and blood comes from the gums? So eat these things and floss
Pain in the teeth and blood comes from the gums? So eat these things and floss
इस खबर को शेयर करें

Teeth And Gums Bleeding: दांत दर्द और मसूड़ों से खून आना शरीर में किसी अंदरूनी समस्या का संकेत हो सकता है. ब्रश करते समय या कई बार सुबह पानी से कुल्ला करते वक्त मसूड़ों से अचानक खून आने लगता है. मसूड़ों से खून आने के कई कारण हो सकते हैं. हमारा दांतों पर जोर से ब्रश रगड़ना, सूजन या चोट लगने की वजह से मसूड़ों से खून आने लगता है. अगर सुबह ब्रश करते समय आपके मसूड़ों से भी खून आता है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं. इन उपायों से आपके दांतों में चमक बनी रहेगी. साथ ही मसूड़े मजबूत बनेंगे. आइये बताते हैं इसके उपचार के बारे में.

विटामिन सी युक्त चीजें खाएं
दांतों में दर्द और मसूड़ों से खून आने की वजह शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. वहीं इससे दांतों और मसूड़ों से आने वाले खून को भी कंट्रोल किया जा सकता है. आप अपनी डाइट में संतरे, गाजर, मौसमी और चेरीज शामिल कर सकते हैं.

अच्छे से करें दांतों की साफ-सफाई
अधिकांश लोग दिन में एक बार यानी सुबह ही ब्रश करते हैं, लेकिन दांतों से खून आना बंद करने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए. साथ ही एक बार फ्लॉस जरूर करें. बहुत से लोगों के मुंह से गंध आती है, इसके लिए दांतों और मसूड़ों की साफ-सफाी का खास ध्यान रखें. ठीक से ब्रश न करना मसूड़ों से खून आने का कारण बन सकता है.

इस तरह करें कुल्ला
हमारे खाने पीने की वजह से मुंह में कई तरह के जिद्दी बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं जो सुबह के एक बार ब्रश करने पर नहीं निकलते हैं. मुंह की गंदगी को साफ करने के लिए आप दिन में दो बार हाइड्रोजन पेरोक्साइड से कुल्ला कर सकते हैं. इससे मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है. ध्यान रहे कि इसे निगले नहीं.

नींबू पानी
कई बार कुछ खाने पर भी मसूड़ों में दर्द और खून आने लगता है. इस दिक्कत से छुटकारा पान के लिए नींबू पानी की मदद ले सकते हैं. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं. अब इस पानी से कुल्ला करें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखेगा.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक AAJ KI NEWS की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.