हरियाणा में 10वीं बोर्ड परीक्षा का पर्चा आउट, परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षकों पर FIR

Paper out of 10th board exam in Haryana, FIR against examinees and room invigilators
Paper out of 10th board exam in Haryana, FIR against examinees and room invigilators
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं की वार्षिक परीक्षा चल रही है. हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रशासन सख्ती के दावे कर रहा है. पुलिस-प्रशासन हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए डाल-डाल चल रहे हैं तो वहीं नकल माफिया पात-पात. मंगलवार को हरियाणा बोर्ड की 10वीं की वार्षिक परीक्षा के दौरान हिंदी का पर्चा आउट हो गया. पर्चा आउट होने के बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड कते चेयरमैन ने खुद परीक्षा केंद्र पर रेड की. हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने एक कमरे में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी और कमरे में ड्यूटी कर रहे कक्ष निरीक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया. मामला सोनीपत जिले में गोहाना इलाके के जागसी और मुरथल के ताजपुर का है. हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इन दोनों केंद्रों पर हिंदी की परीक्षा निरस्त कर दिया है.

बताया जाता है कि मंगलवार को दोपहर 12.30 बजे से 10वीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा थी. परीक्षा शुरू होने के करीब सवा घंटे के भीतर ही हिंदी का ये पर्चा वॉट्सएप पर वायरल होने लगा. इसकी जानकारी अधिकारियों तक पहुंच गई. हिंदी का पर्चा सोशल मीडिया पर वायरल होने की खबर से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया. पुलिस-प्रशासन एक्शन मोड में आ गया.

बोर्ड की ओर से नकल पर नकेल कसने के लिए पहली बार हाईटेक तकनीकी अपनाई गई है. इसी तकनीक का इस्तेमाल कर अधिकारियों ने यूनिक आईडी से संबंधित परीक्षा केंद्र की पहचान की और तत्काल अधिकारियों की टीम मौके पर पवहुंच गई. अधिकारियों ने दोनों केंद्रों पर परीक्षा रद्द करने के साथ ही परीक्षा केंद्र शिफ्ट करने के आदेश दिए.

जागसी परीक्षा केंद्र पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर वेद प्रकाश यादव खुद टीम के साथ पहुंचे. ताजपुर के परीक्षा केंद्र पर दूसरी टीम भेजी गई थी. यूनिक आईडी के आधार पर अधिकारियों ने उन परीक्षार्थियों की पहचान की जिनके पर्चे की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. अधिकारियों ने उन परीक्षार्थियों के साथ ही उन कमरों के कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ भी केस दर्ज करा दिया है.