Diabetes के हैं मरीज खा सकते हैं ये 4 मीठी रेसेपीज, नहीं होगी Blood Sugar Level की फिक्र

Diabetes Control Tips: एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए तो उसे मीठी चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है, फिर भी अगर स्वीट क्रेविंग हो तो आखिर क्या किया जा सकता है?

Patients with diabetes can eat these 4 sweet recipes, will not worry about blood sugar level
Patients with diabetes can eat these 4 sweet recipes, will not worry about blood sugar level
इस खबर को शेयर करें

Sweet Dishes For Diabetic Patient: डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजें किसी ‘जहर’ से कम नहीं है, क्योंकि इससे शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है जिससे तबीयत बिगड़ सकती है. यही वजह है कि ऐसे रोगियों को शुगर पेशेंट भी कहा जाता है. नए हो या पुराने, मधुमेह रोगियों को मीठे की क्रेविंग जरूर होती है, लेकिन वो ज्यादातर मौके पर अपना मन मारकर रह जाते हैं. हलांकि ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि खाने पीने की कुछ रेसेपीज ऐसी हैं जो मीठे की फील देती है और इससे डायबिटीज के मरीजों का ग्लूकोज लेवल भी नहीं बढ़ता.

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये स्वीट डिशेज

1. ग्रीन कर्ड (Green Curd)
मधुमेह रोगियों के लिए ग्रीन कर्ड मीठे का एक बेहतरीन विकल्प है. अगर आपको स्वीट क्रेविंग हो रही है तो आप इस दही में बेरी, सेब, ड्राई फ्रूट्स और दूसरे फलों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको संतुष्टि भी मिलेगी और शुगर लेवल भी नहीं बढ़ेगा.

2. ओट्समील (Oatmeal)
अच्छी सेहत के लिए अक्सर नाश्ते में ओटमील खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये एक मीठी डिश नहीं है, इसमें थोड़ी स्वीटनेस लाने के लिए आप दालचीनी, नारियल का बुरादा और मैश केला केला मिलाएं और मधुमेह के रोगियों को खिला दें.

3. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)
चॉक्लेट का स्वाद भला किसी अपनी तरफ आकर्षित नहीं करता, लेकिन डायबिटीज के मरीज इसे नहीं खा सकते क्योंकि शुगर कंटेट होने की वजह से तबीयत बिगड़ सकती है, लेकिन आप शुगर फ्री डार्क चॉकलेट खा सकते हैं, इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

4. चिया सीड्स पुडिंग (Chia Seeds Pudding)
चिया सीड्स को आमतौर पर सब्जा के बीज भी कहा जाता है, ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर न्यूट्रिशन की बात करें तो इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. डायबिटीज के मरीज चीया सीड्स की मदद से शुगर फ्री पुडिंग तैयार करके खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)