ध्यान दें अगर आप भी नाक में उंगली डालते हैं तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

Pay attention, if you also put finger in the nose, then it can be a serious disease, revealed in the research.
Pay attention, if you also put finger in the nose, then it can be a serious disease, revealed in the research.
इस खबर को शेयर करें

Nose Picking: आपने अक्सर लोगों को अपनी नाक में उंगली डालते देखा है. कुछ लोग को एकांत जगह पर ये हरकत करते हैं और कुछ सबसे सामने ही उंगली डालकर अपनी नाक साफ करने लगते हैं. यह क्रिया बहुत ही अजीबो-गरीब है और कुछ लोगों उसे घिन भी आती है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये आदत व्यक्ति को बीमार कर सकती है. नाक में उंगली डालने की आदत अल्जाइमर और डिमेंशिया बीमारी के खतरे को बढ़ा सकती है.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के एक यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने चूहों पर की एक स्टडी में पाया कि उंगली द्वारा क्लैमाइडिया न्यूमोनिए नाम का एक बैक्टीरिया नाक से सीधे दिमाग तक पहुंच सकता है. स्टडी के अनुसार, बैक्टीरिया दिमाग में ऐसे बदलाव कर रहा था, जो अल्जाइमर के संकेत थे. रिसर्च के प्रमुख प्रोफेसर ने बताया कि हमने ये परीक्षण चूहों पर करके देखा है, लेकिन मनुष्यों में इसके परिणाम और भी डराने वाले हो सकते हैं.

प्रोफेसर ने कहा कि नाक में उंगली डालना या फिर बाल तोड़ना खराब स्थिति है. उन्होंने बताया कि उंगली डालने से नाक की लेयर खराब हो सकती है और दिमाग में बैक्टीरिया जाने का खतरा बढ़ सकता है. इससे से सूंघने की शक्ति भी कम हो सकती है. प्रोफेसर ने कहा कि अल्जाइमर के शुरुआती संकेत सूंघने की कमी होती है.

अल्जाइमर के लक्षण

आसान व सरल काम को पूरा करने में मुश्किल होना
समस्याओं को हल करने में कठिनाई
व्यक्तित्व में बदलाव, खुद को सबसे अलग कर लेना
लोगों, जगहों और घटनाओं के बारे में विभ्रम पैदा होना
फोटो या छवियों को समझने में दिक्कत