मुंह से बदबू आने के कारण लोग बना रहे हैं आपसे दूरी? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

People are keeping distance from you because of bad breath? Try these home remedies
People are keeping distance from you because of bad breath? Try these home remedies
इस खबर को शेयर करें

Bad Breath Remedies: आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोग जब आपसे बात करते हैं, तो उनके मुंह से दुर्गंध आती है. मुंह से बदबू आना एक आम समस्या हो सकती है. कई बार इसकी वजह से व्यक्ति को शर्मिंदगी भी महसूस होती है. साथ ही लोग आपसे दूर भागने लगते हैं और पास आकर बात करना पसंद नहीं करते. कुछ लोगों को मुंह से दुर्गंध आने पर इसका एहसास नहीं होता है और वह अनजान रहते हैं. कुछ लोग मुंह से दुर्गंध आने पर टोक भी देते है. ऐसे में आपको और भी ज्यादा शर्मिंदगी महसूस होती है. हालांकि, इस समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं. बस कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई करना होगा. आइये जानें…

सौंफ खाएं
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. सौंफ के सेवन से मुंह की बदबू से राहत मिलती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. साथ ही इसकी वजह से सांस की दुर्गंध बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से राहत मिलती है.

बेकिंग पाउडर का प्रयोग
मुंह से बदबू आने पर आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग पाउडर का उपयोग कर सकते हैं. ये मुंह से गंदी स्मेल को भगाने में सहायक होता है. मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप एक ग्लास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाकर इससे कुल्ला करें. इसे आप रोजाना दिन में एक से दो बार कर सकते हैं.

फिटकरी का उपयोग
मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक ग्लास पानी में फिटकरी डालें. फिर लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी से फिटकरी बाहर निकाल लें. इस पानी को एक बोतल में भरकर रखें. रोजाना सुबह और रात के समय ब्रश करने के बाद इस पानी से कुल्ला करें. ध्यान रखें कुल्ला करते हुए पानी को 2 से 3 मिनट तक मुंह में रोक कर रखना है. इस नुस्खे से जल्द ही आपको मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)