एलियन जैसे बच्चे को देख हैरत में लोग, नवजात के शरीर पर स्किन नहीं, लड़का है या लड़की, यह भी नहीं पता

इस खबर को शेयर करें

रतलाम: मध्य प्रदेश के रतलाम में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ है, जो पहली नजर में एलियन जैसा दिखता है। उसे फिलहाल आईसीयू में रखा गया है। उसके अंग इतने अविकसित हैं कि वह लड़का है या लड़की, यह भी पता नहीं चल पाया है। डॉक्टरों के मुताबिक नवजात किसी जेनेटिक प्रॉब्लम के चलते ऐसा पैदा हुआ है। लोग इस बच्चे को देखकर हैरत में हैं।

रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई (एमसीएच) में शुक्रवार को इस अजीबोगरीब बच्चे का जन्म हुआ। नवजात शिशु के शरीर पर चमड़ी ही विकसित नहीं हुई है। इस वजह से उसके शरीर की सारी नसें साफ दिखाई दे रही हैं। चमड़ी नहीं होने की वजह से उसकी आंखें, होंठ आदि भी सूजे हुए हैं। पहली नजर में कोई भी देखे तो उसे एलियन ही समझे, लेकिन वास्तव में वह जेनेटिक समस्या की वजह से वह ऐसा दिखाई देता है।

संक्रमण का ज्यादा डर
डॉक्टर के अनुसार ऐसे बच्चे को संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है। चमड़ी के पूरी तरह विकसित नहीं होने से हो सकता है कि उसे और भी कोई अंदरुनी समस्या हो। गुप्तांग के सही तरीके से विकसित नहीं होने के चलते यह संशय है कि बच्चा मेल है या फीमेल।

जेनेटिक समस्या है कारण
एमसीएच के डॉ. नावेद कुरैशी ने बताया कि दोपहर 3.45 बजे जिले की बड़ावदा निवासी महिला साजेदा ने बच्चा को जन्म दिया। मेडिकल की भाषा में ऐसे बच्चों को कोलोडियन बेबी कहा जाता है। यह जेनेटिक या फिर जन्मजात समस्या के कारण होता है। इस बीमारी में गर्भावस्था के दौरान बच्ची की चमड़ी का विकास नहीं होता है। शरीर पर चमड़ी नहीं होने से उसके अंग सूज जाते हैं और नसें बाहर दिखाई देती हैं।