इन तारीखों को जन्में लोग जीवन में होते हैं बेहद सफल, दो विवाह होने की रहती है संभावना!

: अंक ज्योतिष ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा मानी जाती है । अंक ज्योतिष में कुल 9 अंक बताए गए हैं। राशि की भांति प्रत्येक अंक का स्वामी भी कोई न कोई ग्रह होता है।

People born on these dates are very successful in life, there is a possibility of two marriages!
People born on these dates are very successful in life, there is a possibility of two marriages!
इस खबर को शेयर करें

Astrology Numerology : अंक ज्योतिष ज्योतिष की एक महत्वपूर्ण शाखा मानी जाती है । अंक ज्योतिष में कुल 9 अंक बताए गए हैं। राशि की भांति प्रत्येक अंक का स्वामी भी कोई न कोई ग्रह होता है। उस ग्रह के अंक ज्योतिष में उस तत्व से संबंधित व्यक्ति में आपकी जन्मतिथि और भाग्यांक में आपकी जन्मतिथि, माह और वर्ष को जोड़कर तत्व की गणना की जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका जन्म 23 तारीख को हुआ है, तो 2+3 = 5 तो 5 आपका मूलांक 5 होगा। इसी तरह, आपको मूलांक प्राप्त करने के लिए जन्म तिथि, महीना और वर्ष जोड़ना होगा। यदि आपका जन्म 23/05/1998 को हुआ है तो आपका लकी नंबर निकालने के लिए सभी अंकों को एक साथ जोड़ने पर आपको 2+3+0+5+1+9+9+8 = 37 प्राप्त होता है। 3+7 =10 और 1+0 =1…. इस प्रकार आपका लकी नंबर 1 होगा।

जिनका जन्म किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को हुआ है उनका लकी नंबर 05 है। पंचम भाव का स्वामी बुध है। ज्योतिष शास्त्र में बुध को राज ग्रह माना गया है। तो इस शुभ तिथि वाले लोग भी बहुत राजसी होते हैं। शुभ अंक 05 वाले लोग (Psychic Number 5 | Mulank 5 Numerology Characteristics) विचार में दृढ़निश्चयी, बुद्धिमान और जीवन में सक्रिय होते हैं। ऐसे लोग हमेशा कुछ न कुछ करते रहते हैं। शुभ अंक 05 जातक ऊर्जा के बहुत बड़े स्रोत होते हैं। इस अंक के लोग निर्णय लेने में माहिर होते हैं। मामला कितना भी बड़ा क्यों न हो, वे उसके बारे में तुरंत निर्णय लेते हैं।

से मूलांक 5 वाले लोग (Mulank 5 ka bhavishya) बहुत तेज होते हैं। ये लोग बिजनेस माइंडेड होते हैं और ज्यादातर मामलों में व्यावहारिक रूप से सोचते हैं। उनके पास महान संचार कौशल हैं। ये अपनी बातों से किसी को भी आसानी से प्रभावित कर लेते हैं। उनकी तर्क क्षमता भी कमाल की है। इससे ये लोग बहुत तेजी से बढ़ते हैं। रोजगार के क्षेत्र में ये अपनी उपलब्धियों के कारण अच्छा करते हैं, लेकिन यदि ये व्यवसाय करते हैं तो बड़े व्यवसायी बन सकते हैं। ये लोग बहुत जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

आसानी से हार नहीं मानते
मूलांक 5 के लोगों की एक विशेषता यह है कि वे परिस्थितियों के सामने आसानी से हार नहीं मानते हैं। लेकिन आप हर काम को शांति से सुलझाने की कोशिश करें। आपका उथला स्वभाव (Numerology Number 5 in Hindi) आपके लिए मुश्किलें खड़ी करता है, लेकिन अगर आप इस कमी को पूरा कर लें तो ये नामुमकिन को मुमकिन बनाने की क्षमता रखते हैं। उन्हें नियमित रूप से गणेश जी की पूजा करनी चाहिए।

इनका व्यक्ति और वैवाहिक जीवन
मूलांक 5 के व्यक्तियों के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो इनका परिवरिक रिश्ते सामान्य होते हैं। इनका अच्छा संबंध 1, 3, 4, 5, 7 और 9 मूलांक वालों से अच्छा बनाता है। अंक शास्त्र के अनुसार मूलांक 5 के (mulank 5 people nature and personality) जातकों के दो विवाह भी हो सकते हैं। चूंकि इनके प्रेम संबंध स्थायी नहीं होते हैं, लेकिन इनका गृहस्थ जीवन सूखी रहता है।