पंजाब में लोगों के पास हैं पुलिस से ज्यादा हथियार, रखते हैं अमेरिका और बुल्गारिया में बनी बंदूकें

People in Punjab have more weapons than police, they keep guns made in America and Bulgaria
People in Punjab have more weapons than police, they keep guns made in America and Bulgaria
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के पंजाबियों से आधुनिक हथियार रखने की अपील पर बवाल मचा हुआ है. देश और पंजाब के हालात का हवाला देते हुए उन्होंने सिख समुदाय के लोगों को लाइसेंसी हथियार रखने की सलाह दी थी. आपको बता दें कि पंजाब में हर समुदाय के लोगों के पास करीब 4 लाख लाइसेंसी हथियार हैं, जो राज्य पुलिस के हथियारों के जखीरे से 4 गुना अधिक है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब पुलिस के पास करीब 1.25 लाख से थोड़े ज्यादा हथियार हैं.

हाल ही में पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव से पहले लोगों को अपने लाइसेंसी हथियार संबंधित थानों में जमा करवाने का आदेश दिया गया था. चुनाव आयोग ने इस दौरान खुलासा किया था कि राज्य में 3,90,170 लाइसेंसी हथियार हैं. पंजाब के करीब 95 फीसदी लोगों ने अपने हथियार थानों में जमा भी करवा दिए थे. इसके बावजूद पुलिस ने चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में अवैध हथियार बरामद किए थे.

पंजाब में पुलिस वालों के पास इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्टरी में बनी पिस्टल्स हैं. जबकि लोगों के पास फुली ऑटोमैटिक, बुल्गारिया में बनी पिस्टल और अमेरिका में बनी मैगनम जैसी पिस्टल्स मौजूद हैं. यह इतनी घातक हैं कि मजबूत स्टील की चादर में भी छेद कर देती हैं. देश की बात करें तो पंजाब में यूपी के बाद लोगों के पास सबसे ज्यादा हथियार हैं. यूपी में 12 लाख लाइसेंसी हथियार हैं. इसके बाद पंजाब का नंबर आता है जहां 3,90,170 लोग लाइसेंसी असलहा रखते हैं.

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने हाल ही में वीडियो जारी कर कहा था कि गुरु हरगोबिंद साहिब जी के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं. विशेष रूप से सिख नौजवानों को उनके आदेशों का पालन करने के की आवश्यकता है. उन्हें ‘गतका’ (एक पारंपरिक मार्शल आर्ट) में तलवारबाजी और निशानेबाजी का प्रशिक्षण लेना चाहिए और आधुनिक लाइसेंसी हथियार रखने चाहिए, चूंकि देश और राज्य का माहौल ठीक नहीं है.

ज्ञानी हरप्रीत सिंह की टिप्पणी पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और उनसे ऐसे संदेश प्रसारित करने से बचने को कहा. भगवंत मान ने ट्वीट किया, ‘माननीय जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब जी, हथियार को लेकर आपका बयान…जत्थेदार जी, आपको हथियार रखने के संदेश के बजाय गुरबाणी के सरबत दा भला का संदेश सभी तक पहुंचाना चाहिए. हमें आधुनिक हथियार रखने का संदेश देने की बजाय शांति, भाईचारे और आधुनिक विकास का संदेश देना चाहिए.