यूपी वालों की मौज, अप्रैल-मई में बिन मांगे मिलेंगी इतनी छुट्टियां, यहां जानें विस्तार से

If things did not work out in 'INDIA' block, Swami Prasad Maurya entered the election field alone, fielded candidates on 2 Lok Sabha seats of UP.
If things did not work out in 'INDIA' block, Swami Prasad Maurya entered the election field alone, fielded candidates on 2 Lok Sabha seats of UP.
इस खबर को शेयर करें

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में भी सात चरणों में चुनाव होंगे. देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इस दौरान जहां यूपी के 75 जिलों की 80 लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा तो वहीं लखनऊ, शाहजहांपुर, सोनभद्र और बलरामपुर जिले की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. यूपी में वोटिंग होगी और उन लोगों की मौज होगी जहां-जहां पर मतदान होगा. यानी बिना मांगे ही यूपीवासियों को फ्री छुट्टी मिलेगी. वोटिंग वाले दिन कई जिलों में छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

वोटिंग के दिन इन जिलों में अवकाश घोषित
लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव की वोटिंग के दिन जिलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. इस दिन जिलों की सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, फैक्ट्रियां आदि बंद रहेंगी. इस संबंध में आदेश भी जारी हो गया है.

पहले चरण का मतदान-19 अप्रैल
यूपी में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा. यूपी के 9 जिलों में वोटिंग होगी. इसके चलते सहारनपुर, शामली, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, पीलीभीत और बरेली में छुट्टी रहेगी.

दूसरे चरण का मतदान-26 अप्रैल
यूपी में सेकेंड फेस में वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. दूसरे चरण की वोटिंग होने के कारण अमरोहा, हापुड, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़,बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मथुरा में अवकाश रहेगा.

तीसरे चरण का मतदान
यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे फेस के लिए वोटिंग 7 मई को होगी. तीसरे चरण की वोटिंग के चलते मुरादाबाद, अलीगढ़, आगरा, एटा, फिरोजाबाद,संभल, हाथरस, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं ,इटावा और बरेली में अवकाश घोषित किया गया है.

चौथे चरण का मतदान-13 मई
यूपी में चौथे चरण में वोटिंग 13 मई को होगी. मतदान के चलते खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, कानपुर नगर, एटा, औरैया, कानपुर देहात,सीतापुर, उन्नाव, कन्नौज,फर्रुखाबाद, इटावा और बहराइच जिले में अवकाश रहेगा.

पांचवे चरण के लिए मतदान-20 मई
यूपी में पांचवे चरण के लिए 20 मई को मतदान होना है. पांचवे चरण के मतदान के दौरान लखनऊ, अमेठी, सुल्तानपुर, कानपुर देहात,सीतापुर, रायबरेली, जालौन, झांसी और ललितपुर जिले में छुट्टी रहेगी. हमीरपुर, महोबा, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर,अयोध्या, गोंडा, बहराइच और बलरामपुर जिले में भी 20 मई को अवकाश रहेगा. छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवे चरण के लिए एक जून को वोटिंग होगी. बता दें, 4 जून को लोकसभा चुनाव और 4 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के नतीजे आएंगे.

इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतगणना चार जून को होगी.