बिजली बिल के नाम पर लूटा जा रहा है लोगों का पैसा, SBI ने दी सावधान रहने की सलाह

People's money is being looted in the name of electricity bill, SBI advised to be careful
People's money is being looted in the name of electricity bill, SBI advised to be careful
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। इन दिनों साइबर क्राइम (Cyber Crime) दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऑनलाइन होते जमाने में अब फ्रॉड भी ऑनलाइन होने लगा है। हाल ही में ताजा मामले बिजली बिल (Electricity Bill) के नाम पर फ्रॉड करने के सामने आ रहे हैं। आम लोगों को बिजली बिल भरने का मैसेज किया जाता है और उनकी मेहनत की कमाई चंद सेकेंड में गायब कर दी जाती है। इन बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब स्टेट बैंक (SBI) ने लोगों को जागरूक किया है।

स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को जानकारी देते हुए बताया है कि उनके पास इस तरह का कोई मैसेज या ईमेल आता है तो उन्हें इस पर कोई भी रिस्पांस नहीं करना है। अक्सर इन मैसेज में ग्राहक को बिजली काट देने की धमकी दी जाती है जिससे परेशान होकर वह ऑनलाइन बिजली बिल चुकाने के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन इन दिनों जो फ्रॉड किया जा रहा है उस वजह से आपका बिजली बिल तो नहीं भरेगा बल्कि आपके पैसे लूट लिए जाएंगे।

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग अक्सर यह मैसेज टेक्स्ट या फिर व्हाट्सएप के जरिए भेजते हैं। मैसेज में लिखा होता है कि आप का बिजली बिल बकाया है और यदि आप इसे नहीं भरेंगे तो आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा। मैसेज में एक फोन नंबर भी दिया होता है जिस पर तुरंत ही कॉल करने की सलाह दी जाती है। एसबीआई के मुताबिक यह एक रॉन्ग नंबर होता है इस तरह के नंबर पर कभी भी कॉल नहीं लगाना चाहिए। इस तरह के नंबर पर कॉल लगाने के बाद आपकी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी जुटा ली जाती है और ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। लोगों को जागरूक करने के लिए एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट भी शेयर की है।

हाल ही में बिजली बिल के नाम पर किए जा रहे इस फ्रॉड में इंदौर का एक डॉक्टर दंपत्ति भी फंस चुका है। उनके पास भी इसी तरह से बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज आया जिस पर उन्होंने दिए गए नंबर पर संपर्क किया और उन्हें लगा कि वह किसी बिजली अधिकारी से बात कर रहे हैं। जिस व्यक्ति से डॉक्टर दंपति बात कर रहा था उसने उन्हें एक लिंक भेज कर पेमेंट करने की बात कही। लेकिन यह लिंक किसी पेमेंट की नहीं थी बल्कि एक ऐसी एप्लीकेशन थी जिसकी मदद से आप के मोबाइल में हो रही हर गतिविधि फ्रॉड करने वाले व्यक्ति को दिखाई दे। बदमाशों ने डॉक्टर दंपत्ति को इस तरह से 2 लाख रुपए का चूना लगा दिया। हालांकि, साइबर सेल को की गई शिकायत के बाद तुरंत ही इस ट्रांजेक्शन को रोकते हुए उन्हें उनका पैसा वापस मिल गया।

बिजली बिल के नाम पर किए जा रहे इस फ्रॉड से बचने के लिए यह जरूरी है कि आए हुए मैसेज की सत्यता का पता लगाया जाए. जहां तक हो इस तरह के मैसेज को इग्नोर करें क्योंकि कंपनी की ओर से कभी भी इस तरह की गतिविधियां नहीं की जाती है.