फोन-पे ने लॉन्च की अकाउंट एग्रीगेटर सर्विस, जानिए क्या है ये सेवा और क्या होंगे इसके फायदे

PhonePe launches account aggregator service, know what is this service and what will be its benefits
PhonePe launches account aggregator service, know what is this service and what will be its benefits
इस खबर को शेयर करें

Highlightsफोन पे ने खाता एग्रीगेटर सेवाएं शुरू कींडिजिटल कनेक्टिविटी के एक नए युग के शुरूआत की तैयारीअकाउंट एग्रीगेटर प्रणाली ऋण और धन प्रबंधन को बहुत तेज और किफायती बना सकता है

नई दिल्ली: फिनटेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फोन पे ने मंगलवार को अपनी खाता एग्रीगेटर शुरू की हैं। फोन पे के सह-संस्थापक और सीटीओ राहुल चारी ने एक बयान में कहा है कि एग्रीगेटर सेवा डिजिटल कनेक्टिविटी के एक नए युग के लिए तैयार करेगी। यह उपयोगकर्ताओं को वित्तीय सेवाओं के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांति लाते हुए, अपने स्वयं के वित्तीय डेटा तक पहुंचने और नियंत्रित करने के लिए सशक्त करेगा।

यह सुविधा ग्राहकों को अपने सभी वित्तीय डेटा को विनियमित वित्तीय संस्थानों (RFI) के साथ साझा करने की अनुमति देती है। फोनपे ने कहा कि ‘अकाउंट एग्रीगेटर सर्विस कंज्यूमर्स को इस बात की इजाजत देगा कि वो अपने सभी वित्तीय डेटा जैसे कि बैंक स्टेटमेंट्स, इंश्योरेंस पॉलिसीज और टैक्स फाइलिंग को रेगुलेटेड वित्तीय संस्थानों या FIUs (financial information users) के साथ शेयर कर सकेंगे। जिसका इस्तेमाल लोन अप्लाई करने में, इंश्योरेंस खरीदने में और निवेश के लिए सलाह हासिल करने में किया जा सकेगा। इसके लिए फोन पे ने यस बैंक, फेडरल बैंक और AU स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे फाइनेंशियल इनफॉर्मेशन प्रोवाइडर्स के साथ करार किया है।

क्या है अकाउंट एग्रीगेटर सर्विस?
अकाउंट एग्रीगेटर (एए) आरबीआई द्वारा विनियमित एक ऐसी इकाई है, (एनबीएफसी-एए लाइसेंस के साथ) जो किसी व्यक्ति को सुरक्षित और डिजिटल रूप में एक वित्तीय संस्थान से प्राप्त अपने खाते की जानकारी को एए में शामिल किसी अन्य विनियमित वित्तीय संस्थान के साथ साझा करने में मदद करती है। व्यक्ति की सहमति के बिना डेटा को साझा नहीं किया जा सकता है। ऐसी सुविधा देने वाले कई अकाउंट एग्रीगेटर होंगे और उपभोक्ता जिसे चाहे उसे चुन सकता है। अकाउंट एग्रीगेटर, आपके डेटा के प्रत्येक उपयोग के लिए ‘रिक्त चेक’ स्वीकृति के लंबे नियम और शर्तों के बदले एक संक्षिप्त, चरण-दर-चरण अनुमति और नियंत्रण का प्रस्ताव देता है।

यह भारत में ओपन बैंकिंग की व्यवस्था शुरू करने की दिशा में पहला कदम है, जो लाखों ग्राहकों को सुरक्षित और कुशल तरीके से अपने वित्तीय डेटा तक डिजिटल रूप में पहुँचने और इसे अन्य संस्थानों के साथ साझा करने के लिए सशक्त बनाता है।

बैंकिंग में अकाउंट एग्रीगेटर प्रणाली, भारत के आठ सबसे बड़े बैंकों के साथ शुरू की गई है। अकाउंट एग्रीगेटर प्रणाली ऋण और धन प्रबंधन को बहुत तेज और किफायती बना सकता है।