घर में कबूतरों का घोंसला और अंडा देना शुभ या अशुभ, जानिए वास्तु शास्त्र

Placing pigeon's nest and eggs in the house is auspicious or inauspicious, know Vastu Shastra
Placing pigeon's nest and eggs in the house is auspicious or inauspicious, know Vastu Shastra
इस खबर को शेयर करें

वैसे तो कबूतर शांति का प्रतीक माना जाता है. जिसका कभी अपके घरों में, कभी छतों पर तो अक्सर अपकी घर की खिड़कियों पर शांति के प्रतीक ये कबूतर घोसला बना देते हैं. रहने लगते हैं और अंडे भी दे देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु और मान्यताओं के अनुसार कबूतरों का घर, खिड़की या फिर घर की छतों पर आना रहना शुभ है या अशुभ है. चलिए आज आपको बताते हैं. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का आना सुख-शांति और समृद्धि का संकेत होता है. हालांकि अगर कबूतर घर के किसी कोने में घोंसला बनाना शुरू कर देते हैं, तो इसे अशुभ माना जाता है. इसका मतलब यह है कि आपके घर में परेशानी आएगी. आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कबूतरों को घर में घोंसला नहीं बनाने देना चाहिए.

कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ
आचार्य आदित्य नारायण अवस्थी जी ने जानकारी देते हुए कहा कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का घोंसला बनाना अशुभ माना जाता है. घर की बालकनी या छत पर घोंसला बनाना इस बात की ओर इशारा करता है कि वह अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आया है. ऐसे में इसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा घर में रहने वाले सदस्यों की प्रगति का आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

घर में कबूतर का अंडा देना
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का अंडा देना अशुभ माना जाता है. अगर आपके घर पर भी कबूतर ने अंडा दिया है, तो यह दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है. इसके कारण व्यक्ति किसी न किसी परेशानी से घिरा रहता है और जीवन दुखदाई बन जाता है.

छत पर ना डालें दाना
अक्सर आपने लोगों को घर की छतों पर कबूतर को दाना डालते हुए देखा होगा. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. कबूतरों को दाना हमेशा घर के आंगन में ही डालना चाहिए. जिससे राहु ग्रह का दोष दूर होता है.