PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, अब इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा पैसा

अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियम में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है।

PM Kisan Yojana: Big change in PM Kisan Yojana, now money will not be available without this document
PM Kisan Yojana: Big change in PM Kisan Yojana, now money will not be available without this document
इस खबर को शेयर करें

PM Kisan: अगर आप भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियम में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, अब रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देना जरूरी कर दिया गया है।

अब आपको रजिस्ट्रेशन करते वक्त राशन कार्ड को भी अपलोड करना होगा वरना आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही सरकार ने योजना के लाभ को जारी रखने के लिए ई-केवाईसी करना भी अनिवार्य कर दिया है।

दरअसल सरकार ने पीएम किसान निधि योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह बदलाव किया है। इस योजना में परिवार का एक सदस्य पति या पत्नी ही पैसा ले सकता है।

सरकार ने साफ किया है जिन किसानों के पास राशन कार्ड है वे PM Kisan Samman Nidhi की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। साथ ही वेबसाइट पर राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ मांगे गए दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी (PDF) अपलोड करना भी जरूरी है।