अमेरिका जा रहे पीएम मोदी, क्या क्या करेंगे वहां, दी सारी जानकारी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपनी अमेरिका की यात्रा की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत से अमेरिका के लिए रवाना होंगे और 25 सितंबर को उनकी यात्रा का समापन होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी किए गए एक बयान में पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि वो अमेरिका की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा, “मैं हमारे दोनों देशों के बीच विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वो अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से आयोजित किए जा रहे पहले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये सम्मेलन इस साल मार्च में हुए वर्चुअल समिट के परिणामों का जायजा लेने और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की गतिविधियों के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है।

ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री से अलग से भी होगी मुलाकात
बयान में प्रधानमंत्री ने बताया कि वो अमेरिका में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी मुलाकात करेंगे। इन मुलाकातों का मकसद द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेना और क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर उपयोगी आदान-प्रदान को जारी रखना होगा।

UNGA संबोधन के साथ होगा दौरे का समापन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बयान में बताया कि उनके अमेरिका दौरे का समपान UNGA संबोधन के साथ होगा। प्रधानमंत्री का UNGA संबोधन कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर आधारित होगा।