पीएम मोदी ने ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत की, कोरोना से लड़ने के लिए दिया ये चार सूत्रीय फॉर्मूला

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने आज से देशभर में शुरू होने वाले तीखा उत्सव को लेकर देशवासियों को संदेश जारी किया है। पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है कि जिन सभी लोगों को टीकाकरण के योग्य समझा जाता है, उन्हें टीका लगवाना चाहिए, इसके साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कोरोना के आवश्यक नियमों का पालन करने की भी अपील की है। जाना।

पीएम मोदी ने कहा, आज, ज्योतिबा फुले जयंती से, हम देशवासी टीका उत्सव और यह 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब अंबेडकर जयंती तक जारी रहेगा। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जनता के समर्थन की अपील के साथ, कई सुझाव भी दिए गए थे।

हर एक, एक अलग
पीएम ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा, प्रत्येक एक टीका एक कहा कि जो कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।

ईच वन, ट्रेड वन
प्रधानमंत्री ने कहा ईच वन – एक का इलाज करें  साथ ही लोगों से आग्रह किया कि यही है, जिनके पास साधन नहीं हैं, जिनके पास कम जानकारी है, कोरोना के उपचार में उनकी मदद करते हैं।

हर एक, एक रहो
पीएम मोदी,  हर एक- सेव वन यह भी संदेश दिया कि मुझे स्वयं मास्क पहनना चाहिए और इस प्रकार अपनी रक्षा करनी चाहिए और दूसरों को भी बचाना चाहिए, इस पर जोर देना है।

जहां कोरोना केस होता है, वहां लोगों को खुद ही माइक्रो-कॉन्ट्रेशन जोन बनाना चाहिए
प्रधान मंत्री ने कोविद -19 की स्थिति में समाज के लोगों, परिवारों से सूक्ष्म-विवाद क्षेत्र बनाने में सहयोग करने की अपील की। पीएम ने कहा कि एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी को कोरोना वायरस का संक्रमण होने की स्थिति में, समाज के लोगों को माइक्रो कंटेनर ज़ोन के निर्माण का नेतृत्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां संक्रमण का एक भी मामला रहा है, परिवार के लोगों, समाज के लोगों को माइक्रो कंट्रीब्यूशन जोन बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में & lsquo; माइक्रो कंटेनर जोन, कोरोना वायरस से लड़ने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

हर पात्र लाभार्थी को वैक्सीन
पीएम मोदी ने कहा,  यह तीखा उत्सव कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई है, हमें व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर स्वच्छता पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण का एक भी मामला सामने आने पर, और अन्य लोगों की भी जांच करने के लिए हम सभी को जागरूक होना बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सफलता यह निर्धारित करेगी कि टीका किस टीका के योग्य है।

राज्य में टीकाकरण की स्थिति
यदि आप देश में राज्यों के टीकाकरण की स्थिति को देखते हैं, तो महाराष्ट्र में सबसे अधिक टीके हैं। महाराष्ट्र में 99 लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं। दूसरे नंबर पर राजस्थान और तीसरे नंबर पर गुजरात है।