UP Polling Booth: उत्तर प्रदेश में अब नए सिरे से बनेंगे पोलिंग बूथ, 1500 तक होंगे मतदाता

Polling booths will now be built anew in Uttar Pradesh, there will be up to 1500 voters
Polling booths will now be built anew in Uttar Pradesh, there will be up to 1500 voters
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ : चुनाव आयोग एक बार वोटर लिस्ट व बूथों की समीक्षा का अभियान शुरू करेगा। एक बार फिर बूथों पर वोटरों की संख्या बढ़कर 1,500 हो सकती है। कोविड के चलते इसे घटा दिया गया है। पुराने मानकों के आधार पर बूथों की संख्या घटने के भी आसार हैं। आयोग इसकी तैयारियों के लिए गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करेगा।

चुनाव आयोग एक जनवरी को कटऑफ डेट मानकर हर साल वोटर लिस्ट की समीक्षा करता है। जो भी अगले वर्ष 1 जनवरी को 18 वर्ष के हो रहे होते हैं उनको वोटर बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इस बार आयोग ने 1 जनवरी 23 के साथ ही अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर की कटऑफ डेट भी तय की है। नवंबर में ड्राफ्ट वोटर लिस्ट का प्रकाशन होगा। इस पर दावे और आपत्तियां ली जाएगी और उसके आधार पर नाम जोड़े और हटाए जाएंगे। इसके साथ ही बूथों की संरचना भी बदलेगी।
हेडफोन्स, स्पीकर्स.. ऐमजॉन पर 6-10 अगस्त तक फ्रीडम सेल, बंपर ऑफर्स |

एक परिवार को एक ही बूथ पर रखेंगे
चुनाव आयोग ने जो मानक पहले बनाए थे। उसके अनुसार एक बूथ पर ग्रामीण क्षेत्रों में 1,200 और शहरी क्षेत्रों में 1,400 वोटर हो सकते थे। बाद में इसे एक बूथ पर 1,500 वोटर तक कर दिया गया। हालांकि, कोरोना की महामारी के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के पालन व चुनाव में कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस व्यवस्था में बदलाव कर एक बूथ पर वोटरों की अधिकतम संख्या घटाकर 1,200 कर दी गई। इसके चलते हाल के ही विधानसभा चुनाव में यूपी में करीब 10 हजार बूथ बढ़े गए थे।

पिछले साल समरी रिवीजन के पहले प्रदेश में कुल 1.64 लाख बूथ थे। वोटरों की संख्या घटी तो बूथ बढ़कर 1.74 लाख से अधिक हो गई थी। सूत्रों का कहना है कि अब स्थितियां सामान्य हो रही हैं तो फिर से एक बूथ पर 1500 वोट के मानक लागू किए जाएंगे। इसके चलते बूथों की संख्या में कमी आ सकती हैं, वहीं वोटरों के बूथ में भी बदलाव हो सकता है। हालांकि, आयोग का कहना है कि बूथों की समीक्षा करते समय प्राथमिकता यही होगी कि एक परिवार के लोग एक ही बूथ पर वोटर हों। जहां गुंजाइश होगी वहां बूथ घटाए या बढ़ाए भी जाएंगे।

सपा ने पदाधिकारियों से कहा-लें अभियान में हिस्सा
बूथों की समीक्षा व संरचना में बदलाव की संभावनाओं को देखते हुए राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गए हैं। सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने जिलों से लेकर ब्लॉक स्तर के निर्वतमान पदाधिकारियों, मौजूदा एवं पूर्व सांसदों-विधायकों, पंचायत के प्रतिनिधियों को इस बाबत पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि हर बूथ पर 1500 वोटर किए जाने की प्रक्रिया चुनाव आयोग शुरू कर रहा है। बीएलओ वोटरों के भौतिक सत्यापन के बाद पार्टी प्रतिनिधियों से चर्चा कर नए बूथ के गठन का प्रस्ताव तैयार करेंगे।

बूथों पर 1500 वोटर किए जाने से बड़ी संख्या में वोटरों के पोलिंग स्टेशन व बूथ बदल जाएंगे। इसलिए प्रक्रिया पर नजर रखें और अगर वोटरों को दूर शिफ्ट किया जा रहा है तो उस पर लिखित आपत्ति दाखिल करें। प्रदेश नेतृत्व को भी सूचना दें, जिससे मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के स्तर पर भी आपत्ति दर्ज कराई जा सके।