आ गई उत्तराखंड में प्री-मानसून की डेट, होगी झमाझम मिलेगी राहत

इस खबर को शेयर करें

देहरादून. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक उत्तराखंड में 15 जून से प्री मानसून की बरसात की संभावना है और राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने का दौर शुरू हो सकता है. मंगलवार 14 जून को राज्य में एक और गर्म दिन गुज़रने के बाद बुधवार से मौसम करवट ले सकता है. नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, चमोली और बागेश्वर जैसे पहाड़ी ज़िलों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं, तो कहीं कहीं आकाशीय बिजली और आंधी तूफान का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

बागेश्वर में आज गर्मी से राहत मिलने के आसार दिखने शुरू हुए और सुबह से धूप रहने के बाद दोपहर ढलते-ढलते बादल छाने लगे. हिमालय के ऊंचे क्षेत्रों में यहां हल्की बारिश हो रही है. दूसरी तरफ, मैदानों में गर्मी से हाल बेहाल हैं. उधमपुर ज़िले समेत तराई के सभी क्षेत्रों में तेज़ धूप रही. लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार से ऐसे मौसम में बदलाव आने जा रहा है और कई हिस्सों में राहत महसूस की जाएगी.

कैसे करवट लेने वाला है मौसम?
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से खबरों में कहा गया, ’15 जून से बरसात के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर शुरू होगा. अभी तापमान उत्तराखंड राज्य में ज़्यादातर जगहों पर सामान्य से 5 से 7 डिग्री तक अधिक है. बरसात शुरू होने से 16 जून से पारा गिरेगा और हालात सामान्य होंगे.