रघुराम राजन के लिए आफत बन गई भविष्यवाणी, वीडियो दिखा हमला बोल रही BJP

Prediction became a disaster for Raghuram Rajan, BJP is attacking by showing video
Prediction became a disaster for Raghuram Rajan, BJP is attacking by showing video
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन द्वारा की गई भविष्यवाणी गुरुवार को उनके लिए आफत बन गई। बीजेपी ने राजन की जीडीपी पर की गई भविष्यवाणी को लेकर उन पर हमला बोला है। साथ ही, राहुल गांधी पर भी निशाना साधा है। दरअसल, जब भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में थी, तब राहुल गांधी और रघुराम राजन का बातचीत करते हुए एक वीडियो सामने आया था। इसमें दोनों ने शेयर बाजार, कारोबारी अडानी, इकॉनमी आदि पर चर्चा की थी। इसी दौरान रघुराम राजन ने दावा किया था कि भारत का निर्यात धीमा पड़ रहा है और देश भाग्यशाली होगा, अगर उसकी आर्थिक विकास पांच फीसदी होती है। हालांकि, बुधवार को सामने आए जीडीपी के आंकड़ों से पता चला है कि विकास दर 2022-23 की 7.2 फीसदी रही है।

बीजेपी नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी और रघुराम राजन पर पुराना वीडियो शेयर करते हुए निशाना साधा। उन्होंने लिखा, ”राहुल गांधी के साथ इस बातचीत में रघुराम राजन, एक अर्थशास्त्री की तरह कम लग रहे थे, जब उन्होंने कहा था कि भारत 2022-23 में 5% जीडीपी वृद्धि करता है तो भाग्यशाली होगा। तथ्य यह है कि भारत ने वित्त वर्ष 2022-23 में 7.2% जीडीपी वृद्धि दर्ज की है। कांग्रेस के समर्थक गंदगी मांगने वाली मक्खियों जैसे हैं। उन्हें एक साफ कमरा दें और वे गंदगी के उस छोटे से टुकड़े की तलाश करेंगे। इसके अलावा, बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने रघुराम राजन को जेम्स बॉन्ड राजन बताते हुए तंज कसा। उन्होंने भी रघुराम राजन और राहुल गांधी की पुरानी क्लिप को शेयर किया।

रविशंकर प्रसाद बोले- जीडीपी के आंकड़ों ने झूठ का पर्दाफाश किया
वहीं, बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कथित नफरत के बीच प्रेम का संदेश फैलाने का गांधी का दावा उनके लिए महज एक बहाना है क्योंकि उनकी प्राथमिकता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हो रहे भारत के विकास के खिलाफ नफरत फैलाना है। उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर हमला बोलते हुए कहा, ”जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़ों ने आपके नफरत के बाजार के झूठ का पर्दाफाश कर दिया है।” प्रसाद ने कहा कि भारत ने 770 अरब डॉलर का रिकॉर्ड निर्यात किया है, जबकि इसकी मुद्रास्फीति दर 4.7 प्रतिशत है, जो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम है।

क्या रहे जीडीपी के आधिकारिक आंकड़े?
उन्होंने आगे कहा, ”वह विदेश का दौरा कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि वह प्यार का संदेश लेकर आए हैं… वह वास्तव में भारत की विकास यात्रा के खिलाफ नफरत, अविश्वास और निराशावाद का बाजार फैला रहे हैं।” प्रसाद ने गांधी पर ‘भारत की विकास गाथा में विश्वास की कमी के खुले सार्वजनिक प्रदर्शन’ में शामिल होने का आरोप लगाया। पूर्व कानून मंत्री ने कहा कि गांधी ने भारत की प्रतिभा और प्रगति को बदनाम करना अपना लक्ष्य बना लिया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया में तीव्र आर्थिक वृद्धि वाला देश बना हुआ है। कृषि, विनिर्माण, खनन और निर्माण क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश की आर्थिक वृद्धि दर बीते वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में 6.1 प्रतिशत रही। इसके साथ, पूरे वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो अनुमान से अधिक है।