Pregnancy Sign: बिना टेस्ट के भी पहचान सकते हैं प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण, जानें चेक करने का तरीका

इस खबर को शेयर करें

Pregnancy Sign: शादी के बाद प्रेग्नेंट होकर मां बनना हर महिला का सपना होता है. इस दिन का वह बेसब्री से इंतजार करती है. ऐसे में जब प्रेग्नेंसी की खबर आती है तो पूरा परिवार खुशियों से झूम उठता है. लेकिन दिक्कत तब शुरू हो जाती है, जब आपके परिवार में पहले से कई बच्चे हों या आपका बच्चा पैदा करने का अभी कोई प्लान न हो. आज हम आपको प्रेग्नेंसी के वे लक्षण बताते हैं, जिनके जरिए आप बिना टेस्ट किट के भी जान सकती हैं कि आप गर्भवती हो चुकी हैं. यह जानने के बाद आप समय से इलाज शुरू करवा दें तो आने वाली परेशानियों से बच सकती हैं.

सुबह के वक्त आती हैं उबकाई
जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट (Pregnancy) होती है तो उसका पहला लक्षण उबकाई आना होता है. खासकर जब सुबह के वक्त महिला सोकर उठती है तो उसका सिर घूमने लगता है और उसे उल्टी जैसा मन होता है. उसे बार-बार उबकाई आती है और किसी भी काम में मन नहीं लगता.

बार-बार यूरिन आना
प्रेग्नेंसी का एक प्रमुख लक्षण महिला को बार-बार यूरिन आना होता है. इसकी वजह ये होती है कि जैसे ही महिला को गर्भ (Pregnancy) ठहरता है तो उसके गॉल ब्लैडर में ज्यादा मात्रा में तरल इकट्ठा होने लगता है. जिसके चलते उसे बार-बार वॉशरूम जाने का मन करता है. अगर आपको भी इसी तरह की परेशानी हो रही है तो यह प्रेग्नेंसी का लक्षण हो सकता है.

समय पर पीरियड का न आना
महिलाओं को हर महीने लगभग निश्चित समय पर पीरियड आना सामान्य बात है. अगर किसी महीने आपको पीरियड नहीं आते तो यह प्रेग्नेंसी (Pregnancy) का लक्षण हो सकता है. ऐसे में कोई रिस्क न लेते हुए तुरंत प्रेग्नेंसी टेस्ट करवा लेना चाहिए. ऐसा न करने पर आप अनचाही प्रेग्नेंसी का शिकार हो सकती हैं, जिसके आपके परिवार पर बुरा असर पड़ता है.

किसी भी काम को करने की इच्छा न होना
जब महिला कंसीव करके प्रेग्नेंट (Pregnancy) हो जाती है तो उसकी बॉडी तेजी से रिएक्ट करने लगती है. उसे ज्यादा थकान लगने लगती है. शरीर में दर्द और भारीपन लगने लगता है. किसी भी काम को करने का मन नहीं करता. अगर आपको भी इसी तरह की दिक्कत हो रही है तो यह प्रेग्नेंट होने का संकेत हो सकता है. ऐसे में आप गाइनोलॉजिस्ट से संपर्क करने में देर न करें.

पेट में लगातार दर्द रहना
प्रेग्नेंट होते ही फर्टिलाइज्ड एग महिला के यूटरस की दीवार से चिपक जाता है और धीरे-धीरे अंदर ग्रो करने लगता है. इसके चलते महिला के पेट में दर्द रहने लगता है. ऐसा दर्द प्रेग्नेंट होने के 6 से 12 दिन तक रहता है. कई महिला इसे सामान्य दर्द समझकर इग्नोर कर देती हैं, जिन्हें बाद में परेशानी झेलनी पड़ती है. अगर आपको भी ऐसा ही दर्द रहता है तो लापरवाही छोड़कर तुरंत टेस्ट करवा लेने में ही बेहतरी होती है.