उत्तराखंड में गर्भवती महिलाओं को लगेगा कोरोना का टीका, अस्पतालों की लिस्ट जारी, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड : पौड़ी में अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो गयी है. दरअसल, पूर्व में इस बात का संश्य छाए रहने से गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण नहीं करवाया जा रहा था. इसकी वजह थी कि ये टिका गर्भवती महिलाओं को और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए घातक ना हो. वहीं, अब इस बात पर जैसे ही विराम लगाते हुए भारत सरकार ने कोरोना टीका को गर्भवती महिलाओं के लिये सुरक्षित ठहराया वैसे ही पौड़ी स्वास्थ विभाग ने अब गर्भवती महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगानी शुरू कर दी है.

पहले चरण में टीकाकरण के लिए जिले में मुख्य अस्पतालों को टीकाकरण के लिए चुना गया है, जिसमें जिला चिकित्सालय पौड़ी, बेस चिकित्सालय श्रीनगर, उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर, बेस चिकित्सालय कोटद्वार शामिल हैं. इन केंद्रों पर टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग के पूर्व प्रशिक्षण के बाद शुरू किया गया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में हर गांव गांव में पहुंचकर कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लगायी जायेगी, जिसमें जच्चा बच्चा दोनो कोरोना के खतरे से सुरक्षित रह पाये. वहीं, टीकाकरण करने पहुंच रही गर्भवती महिलाओं ने भी अन्य गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण सलाह दी है और टीकाकरण करने के बाद इसे सुरक्षित भी बताया है.

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह मर्तोलिया का कहना है कि केंद्र की ओर से गर्भवती महिलाओं को कोविड वैक्सीन लगाने के दिशानिर्देश दिए गए थे. सभी जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद टीकाकरण शुरू किया गया है. गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से वैक्सीन का कोटा निर्धारित नहीं है. सामान्य कोटे से उन्हें वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी.