पांचवीं हीटवेव की चपेट में पंजाब, 3 डिग्री बढ़ा पारा

Rajasthan Weather Forecast: Heat wave in Rajasthan! Mercury crosses 48 in many districts, the color of the weather may change from today
Rajasthan Weather Forecast: Heat wave in Rajasthan! Mercury crosses 48 in many districts, the color of the weather may change from today
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ : पंजाब इन दिनों पांचवीं हीटवेव की चपेट में है। 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली गर्म हवाओं के कारण दो दिन में 2 से 3 डिग्री पारे में वृद्धि हुई है। शनिवार को मुक्तसर जिला सूबे में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने 16 की शाम से मौसम बदलने की संभावना जताई है। 17 मई को पंजाब के कुछ जिलों में गर्ज के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

बढ़ते तापमान को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से दो दिन यानी रविवार और सोमवार के लिए राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 1 मार्च के बाद पंजाब में यह पांचवीं हीटवेव है। अगले 2 दिन के दौरान पंजाब में शुष्क मौसम जारी रहने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है, जिसके परिणामस्वरूप लू की स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

हालांकि अच्छी बात यह है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आसार बनने के साथ 16 और 17 मई को पंजाब के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान गरज के साथ ही धूल भरी आंधी चलने की भी विभाग ने संभावना जताई है।

प्रमुख जिलों का तापमान
जिला तापमान
मुक्तसर 46.5
बठिंडा 46.0
अमृतसर 45.6
फिरोजपुर 45.5
लुधियाना 45.0
मोहाली 44.4