पंजाब में राहुल का आज बड़ा शो, 117 उम्मीदवारों संग स्वर्ण मंदिर में टेकेंगे मत्था

इस खबर को शेयर करें

अमृतसर/जालंधर। राहुल गांधी आज पंजाब में कांग्रेस पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान का बिगुल फूंकने जा रहे हैं. इस दौरान वह पार्टी के सभी 117 विधानसभा उम्मीदवारों के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकेंगे और लंगर सेवा में भाग लेंगे. नेतृत्व परिवर्तन के बाद पंजाब में राहुल का यह पहला दौरा है.

तय कार्यक्रम के मुताबिक, राहुल गांधी गुरुवार सुबह अमृतसर हवाई अड्डे पर उतरने के बाद दरबार साहिब (स्वर्ण मंदिर) जाएंगे. इसके बाद वह सभी 117 प्रत्याशियों के साथ लंगर सेवा में भाग लेंगे. फिर कांग्रेस के नेता बसों में सवार होकर दुर्गयाणा मंदिर और भगवान वाल्मीकि तीर्थ स्थल पर पहुंचेंगे.

अमृतसर के बाद राहुल सड़क मार्ग से 100 किलोमीटर दूर जालंधर जाएंगे, जहां वह ‘नवी सोच-नवा पंजाब’ (नई सोच-नया पंजाब) नाम से आयोजित एक वर्चुअल जनसभा को संबोधित करेंगे. पता हो कि चुनाव आयोग ने फिजिकल रैलियों और रोड शो पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध बढ़ा दिया है. पंजाब में 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और चुनावी नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

शक्ति के साथ एकता का भी प्रदर्शन

सभी की निगाहें जालंधर की वर्चुअल रैली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के संबोधन पर होंगी, जहां से राहुल गांधी पार्टी के प्रचार अभियान की दिशा तय करेंगे. साथ ही राजनीतिक पंडित इस मेगा अभ्यास को न केवल शक्ति के प्रदर्शन के रूप में बल्कि एकता के प्रदर्शन के रूप में भी देखते हैं. क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाने के बाद भी पंजाब कांग्रेस में आतंरिक कलह चरम पर है. सूबे के पार्टी प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा और चुनाव अभियान प्रभारी सुनील जाखड़ अप्रत्यक्ष रूप से सीएम फेस घोषित करने को लेकर कांग्रेस आलाकमान पर दबाव बनाने में जुटे हैं.

अमृतसर सांसद को मिला राहुल के दौरे का जिम्मा

राहुल गांधी और पंजाब कांग्रेस के नेताओं के दौरे की सारी व्यवस्था का जिम्मा अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला देख रहे हैं. औजला ने ‘आजतक’ को बताया कि राहुल गांधी चाहते थे कि जब वह और कांग्रेस के सभी उम्मीदवार अपना अभियान शुरू करें, तो उन्हें श्री हरमंदिर साहिब से शुरुआत करनी चाहिए. कांग्रेस एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है और पार्टी आलाकमान की अमृतसर यात्रा (स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर और भगवान वाल्मीकि तीर्थ स्थल) से यह साफ होता है.

कांग्रेस की फूट परिवार के अंदर: औजला

पंजाब कांग्रेस में चल रही तनातनी पर औजला ने कहा कि कांग्रेस की फूट पार्टी परिवार के अंदर ही है. उन्होंने आम आदमी पार्टी और अकाली दल को उदाहरण बनाते हुए कहा कि यह तो नहीं है कि आपके 20 में से 10 विधायक समेत मौजूदा कैंडिडेट्स आपको छोड़कर चले जाएं.

कांग्रेस सांसद औजला ने कहा कि हमारी पार्टी लोकतांत्रिक तरीके से चलती है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पार्टी है, जो उनका फ़ैसला होगा, उसके अनुसार ही पार्टी चलेगी. अभी सामुहिक नेतृत्व का फ़ैसला है, अगर लोग चाहेंगे कि कोई एक चेहरा हो, तो पार्टी इस पर विचार करेगी.