अजगर हाथी को भी निगल सकता है, सच्चाई जानकार आपकी रूह कांप जाएगी!

Fight In Jungle: बहुत से लोग शायद यकीन नहीं करेंगे कि यह सच है और एक अजगर एक हाथी को भी निगल सकता है. इतिहास इस बात का गवाह रह चुका है. इस कहानी में अजगर और हाथी के बारे में रोचक तथ्य जानिए

Python can also swallow elephant, knowing the truth your soul will tremble!
Python can also swallow elephant, knowing the truth your soul will tremble!
इस खबर को शेयर करें

Elephant-Python: आज के दौर में सोशल मीडिया पर तो जानवरों की फाइट के तमाम वीडियोज दिख जाते हैं. इसमें अजगर और हाथी भी शामिल है. कई बार तो यह दिखता है अजगर अन्य जीवों को झटपट निगल जाता है. लेकिन सोचिए क्या कभी अजगर किसी हाथी को निगल सकता है. ऐसा संभव हुआ है कि विशालकाय अजगर ने किसी हाथी को निगल लिया हो इसके उदाहरण मौजूद हैं.

दिलचस्प है इस फाइट का इतिहास
दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब चालीस मिलियन साल पहले अफ्रीका में एक 35 फीट लंबे अजगर ने हाथी का शिकार किया था और उसे निगल गया था. हालांकि तब हाथी आज के जैसा नहीं हुआ करता था. मोरीथेरियम नामक एक जानवर जिसकी सूड़ नहीं होती थी, वह हाथी जैसा ही था. तमाम विशेषज्ञ इस जानवर को ही हाथी के विकास के शुरुआती चरण से जोड़ते हैं और यह मानते हैं कि पहले ऐसा ही हाथी होता था.

बड़े जानवरों को अपना शिकार बनाया
हालांकि आज के पहले ऐसे तमाम उदाहरण सामने आ चुके हैं जब अजगर ने बड़े बड़े जानवरों को अपना शिकार बनाया है. लेकिन हाल फिलहाल में हाथी को निगलने का उदाहरण तो नहीं आया है. कुछ साल पहले एक बड़े अजगर ने अफ्रीका में हाइना नामक जानवर को जरूर निगल लिया था इसके बाद अजगर को लेकर लोगों में और खौफ पैदा हो गया था.

वैसे आजकल के दौर में भी अजगर के कई कारनामें सामने आते हैं. अभी हाल ही में एक विशालकाय अजगर ने मगरमच्छ को निगल लिया था. इतना ही नहीं एक महिला को भी अजगर ने निगल लिया था जिसकी तस्वीरें बीच सामने आई थीं. बंदर कुत्ते जैसे जानवरों को तो अजगर बुरी तरह जकड़ लेता है और उनकी जान निकाल देता है.