राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्युलर पार्टी, BJP बोली- यह कहना उनके लिए मजबूरी

Rahul Gandhi told Muslim League as a secular party, BJP said - it is compulsion for him to say this
Rahul Gandhi told Muslim League as a secular party, BJP said - it is compulsion for him to say this
इस खबर को शेयर करें

वॉशिंगटन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं. यहां वे अलग अलग कार्यक्रमों में जाकर बीजेपी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार पर जमकर हमलावर हैं. अब राहुल ने मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी बताया है. इसे लेकर बीजेपी ने राहुल पर पलटवार किया है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि जो मुस्लिम लीग पार्टी देश के बंटवारे के लिए जिम्मेदार है, वह राहुल गांधी के मुताबिक सेक्युलर पार्टी है. मालवीय ने कहा कि वायनाड में स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए यह उनकी मजबूरी है.

आज राहुल गांधी वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब पहुंचे थे. यहां उनसे सवाल जवाब किए गए. इस दौरान जब राहुल से केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में सवाल किया गया, तो राहुल ने कहा, मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है. इसमें कुछ भी नॉन सेक्युलर नहीं है. दरअसल, केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग कांग्रेस गठबंधन का हिस्सा है.

बीजेपी ने राहुल को घेरा

विदेश से राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर प्रहार, देखें पंजाब बुलेटिन
इस मुद्दे पर बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो पार्टी धार्मिक आधार पर भारत के बंटवारे के लिए जिम्मेदार थी, वह राहुल के मुताबिक सेक्युलर पार्टी है. वायनाड में स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए यह उनकी मजबूरी है.” दरअसल, 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी के साथ साथ वायनाड से चुनाव मैदान में उतरे थे. अमेठी में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जबकि वायनाड से जीतकर वे संसद पहुंचे थे. हालांकि, राहुल को इसी साल मार्च में सूरत कोर्ट ने मानहानि के मामले में 2 साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी.

राहुल बोले- रिजल्ट देखकर चौंक जाएंगे लोग

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष काफी एकजुट है और जमीन पर काफी अच्छा काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि एक छिपा हुआ अंडर करंट पैदा हो रहा है और यह अगले लोकसभा चुनाव में लोगों को आश्चर्यचकित करेगा.

राहुल ने कहा कि मुझे लगता है कि अगले दो साल में कांग्रेस पार्टी बहुत अच्छा करेगी. मुझे लगता है कि ऐसा होगा. कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि प्रतीक्षा करें और अगले तीन या चार राज्यों के चुनाव देखें. जो होने जा रहा है उसका एक बेहतर संकेत मिलेगा.

जम्मू कश्मीर पर क्या बोले राहुल गांधी?

जब राहुल से जम्मू कश्मीर को लेकर सवाल किया गया, तो राहुल ने जवाब दिया कि मुझे लगता है कि भारत में हर किसी का एक लोकतांत्रिक अधिकार है. भारत में हर एक व्यक्ति को संचार और बातचीत का हिस्सा बनने की अनुमति दी जानी चाहिए. मुझे लगता है कि बातचीत के संबंध में जम्मू और कश्मीर में ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सुधारा जा सकता है और हम स्थिति को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं.