“कश्मीर में अचानक हटाई गई राहुल गांधी की सुरक्षा, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ फिलहाल स्थगित..”

"Rahul Gandhi's security suddenly removed in Kashmir, 'Bharat Jodo Yatra' postponed for the time being."
"Rahul Gandhi's security suddenly removed in Kashmir, 'Bharat Jodo Yatra' postponed for the time being."
इस खबर को शेयर करें

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कश्मीर में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से अचानक सुरक्षा हटा ली गई है. राहुल गांधी ने खुद भी एक संक्षिप्त प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, “आज यात्रा के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई. टनल से निकलने के बाद पुलिसकर्मी नहीं दिखे. मेरे सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि हम और नहीं चल सकते. मुझे अपनी यात्रा रोकनी पड़ी. बाकी लोग यात्रा कर रहे थे. भीड़ को काबू करना प्रशासन की जिम्मेदारी है.”

इससे पहले कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया, “यहां संबंधित एजेंसियों ने सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया है. पिछले 15 मिनट से यहां भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षा अधिकारी नहीं है. यह एक गंभीर चूक है. राहुल गांधी और अन्य यात्री बिना किसी सुरक्षा के नहीं चल सकते.”

राहुल गांधी को शुक्रवार को 11 किलोमीटर पैदल चलना था, लेकिन मुश्किल से 500 मीटर चलने के बाद उन्हें रुकना पड़ा. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “सुरक्षा कारणों से, हमें यात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा, क्योंकि स्वीकृत यात्रा मार्ग पर सुरक्षा नहीं थी.”

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने ट्वीट किया कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन “राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा. पाटिल ने कहा, “सुरक्षा में चूक केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन के अनुचित रवैये का संकेत देती है.”

कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि काजीगुंड पहुंचने के बाद, राहुल गांधी योजना के अनुसार दक्षिण कश्मीर में वेसु की ओर चलने लगे, लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अचानक पाया कि सुरक्षा का बाहरी घेरा (जिसे जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा प्रबंधित किया जाना था) गायब हो गया था.

इससे पहले, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज सुबह जम्मू-कश्मीर के बनिहाल से आगे बढ़ी. इस दौरान, बड़ी संख्या में तिरंगा थामे कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता राहुल के साथ पदयात्रा करते नजर आए. बनिहाल में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए. राहुल की तरह सफेद टी-शर्ट पहने उमर ने कांग्रेस पार्टी के हजारों समर्थकों के साथ राहुल के साथ पदयात्रा में हिस्सा लिया.