हिमाचल के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने 10 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Rain and hailstorm in many areas of Himachal, Meteorological Department issued Orange Alert in 10 districts
Rain and hailstorm in many areas of Himachal, Meteorological Department issued Orange Alert in 10 districts
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हुई और मौसम विभाग ने 24 मई को राज्य के 10 जिलों में छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। शिमला और आस पास के इलाकों में ओलावृष्टि और बिजली चमकने के साथ बारिश हुई। मंडी में 17 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसके बाद कांगड़ा में 13 मिलीमीटर बारिश तथा काल्पा में हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग ने यहां 25, 26 और 27 मई को छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बारिश और बिजली चमकने की चेतावनी देते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में प्रवेश कर गया है और इसके चलते राज्य में व्यापक वर्षा हो सकती है। चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश की संभावना के साथ ओलावृष्टि के मद्देनजर किसानों को फसलों पर ओला-रोधी जाल का उपयोग करने की सलाह दी गई है और कीटनाशकों के छिड़काव के समय में बदलाव करने का सुझाव दिया गया है।

सेब बागवानी को भी हो सकता है नुकसान
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हवा की गति में भी 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार होने का पूर्वानुमान है। संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने से हिमाचल प्रदेश में सेब बागवानी को भी नुकसान हो सकता है। भारी बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ चलने से भूस्खलन, खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नई पौध को नुकसान हो सकता है।