यूपी में बारिश ने मचा दी तबाही, 11 लोगों की मौत, फसलों को भारी नुकसान, यहां देंखे

Rain caused devastation in UP, 11 people died, heavy damage to crops, see here
Rain caused devastation in UP, 11 people died, heavy damage to crops, see here
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। बीते दो दिन से बदला हुआ ¸मौसम आफत बन गया है। बारिश, ओलावृष्टि से पूरे यूपी में 12 लोगों की मौत हो गई वहीं रबी की खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि और बिजली गिरने से कानपुर, सोनभद्र, सहारनपुर, प्रयागराज, रायबरेली और अयोध्या में बच्ची और महिला समेत सात लोगों की मौत हो गई। सोनभद्र के राबर्ट्सगंज में बैतरा नाले में बारिश से पानी का बहाव तेज हो गया जिसमें छह लोग डूब गए, इसमें से पांच के शव बरामद किए जा चुके हैं। गोरखपुर, कानपुर, बरेली, प्रयागराज और मुरादाबाद मंडल में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दिन तक अधिसंख्य जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

सोनभद्र- नाले में तेज बहाव से पांच लोगों की मौत
वाराणसी में शनिवार को दोपहर बाद बादल छा गए। बाबतपुर, हरहुआ सहित अन्य ग्रामीण इलाके में हल्की बारिश, जबकि शहर में बूंदाबादी हुई। वहीं सोनभद्र के राबर्ट्सगंज मुख्यालय पर करीब एक घंटे तक रुक-रुककर बारिश हुई। शुक्रवार की शाम कोन थाना के चकरिया चौकी क्षेत्र के बैतरा नाले में बारिश होने के बाद अचानक तेज बहाव के चलते छह लोग बह गए, जिसमें चार महिलाएं और दो बच्चे बह गए। पांच लोगों के शव निकाले जा चुके हैं जबकि एक महिला लापता है। सोनभद्र के घोरावल में आकाशीय बिजली से 10 साल की बच्ची की मौत हो गई। मिर्जापुर में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन लोग झुलस गए। मिर्जापुर में भी शनिवार की दोपहर बाद बारिश से रबी की फसलों को भारी क्षति पहुंचने की संभावना बढ़ गई है। भदोही के भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई। गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़ और चंदौली में आकाश में बादल छाए हैं।

इनकी हुई है मौत
जिनकी मौत हो गई है उसमें रीता देवी (33), उसका पुत्र राजपति (10),राजकुमारी (35), हीरावती (27), विमलेश (12) शामिल हैं। संतरा देवी (55) पत्नी अमरनाथ अगरिया अभी भी लापता हैं।

गोरखपुर- दो दिन बारिश का अलर्ट
गोरखपुर-बस्ती मंडल में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी बदली छाई रही। बीच-बीच में हल्की धूप भी निकली। मौसम विभाग ने 20 और 21 मार्च को गोरखपुर और आसपास के जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कानपुर- अंडरपास में फंसी यात्रियों से भरी बस
शुक्रवार रात हुई बारिश के बाद इटावा- मैनपुरी अंडरपास में पानी भर गया था। शनिवार दोपहर दिल्ली से आ रही सैफई डिपो की बस पानी में फंस गई इसमें 24 यात्री सवार थे। पालिका कर्मियों ने जेसीबी की मदद से बस को किया रेस्क्यू। तब यात्रियों की जान में जान आई।

मेरठ- झमाझम बारिश- ओलावृष्टि, सहारनपुर में एक की मौत
मेरठ सहित आसपास के जिलों में 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाओं के साथ तेज बारिश हुई। दो घंटे तक हुई बारिश से वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में जनजीवन और फसल प्रभावित हुई है। ओलावृष्टि भी हुई। सहारनपुर में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि मेरठ के बहादरपुर गांव में मकान में नुकसान हुआ है। घर के आसपास स्थित कई मकानों के विद्युत उपकरण फुंक गए।

बरेली- मंडल में हल्की बारिश
बरेली मंडल के सभी जिलों में हल्की बारिश हुई और बादल छाए रहे। बारिश से मंडल में जानमाल का कोई नुकसान नही हुआ है। बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भी हल्की बारिश हुई। लखीमपुर जिले में भी हल्की बूंदाबांदी हुई।

प्रयागराज- बिजली गिरने से महिला की मौत
प्रयागराज में धूल भरी आंधी के साथ कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। शंकरगढ़ के हिनौती पांडे क्षेत्र में आकाशीय बिजली से शनिवार शाम एक महिला की मौत हो गई। प्रतापगढ़ के शहर और ग्रामीण इलाकों में शनिवार दोपहर तीन बजे बारिश के साथ ओले गिरे।

मुरादाबाद- मौसम का मिजाज गड़बड़ाया
मुरादाबाद मंडल में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। रामपुर में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला सा रहा। बादल छाए रहे,अमरोहा में तेज हवा के साथ सुबह में हल्की बारिश हुई। बारिश से जहां गेहूं की फसल को लाभ हुआ तो वहीं सरसों की कटी हुई फसल को नुकसान बताया जा रहा है। संभल जनपद के कई क्षेत्रों में शनिवार को सुबह चार बजे हल्की बूंदाबांदी हुई।

आगरा- 21 तक बारिश का अलर्ट
ताजनगरी में 21 मार्च तक बादलों की मौजूदगी रहेगी। इन दिनों धूल भरी तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट है। बीते 24 घंटों में आगरा में 2.3 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है। इससे तापमान में कमी आई है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास आ गया है। जबकि निचला पारा 17 डिग्री के करीब चल रहा है। आने वाले दिनों में दिन का तापमान दो से तीन डिग्री गिरने के आसार हैं।

अलीगढ़- दिनभर छाए रहे बादल, बारिश नहीं
दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला बदला सा है। शनिवार को दिनभर आसमान में बादल छाए। दोपहर को कुछ समय के लिए तेज धूप भी निकली रही। शाम को तेज हवाओं के साथ फिर बादल छा गए। हालांकि अभी तक जनपद में बारिश नहीं हुई है। दो दिन पहले गभाना तहसील में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी, जिससे गेहूं की फसल को नुकसान हुआ था।