अक्टूबर में फिर बारिश का अनुमान, जानिए कब आएगी सर्दी?

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों बारिश ने कई जिलों में हाल-बेहाल कर दिया. अब मौसम सामान्य है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में फिर से मौसम में परिवर्तन हो सकता है. बारिश होने की संभावना बन सकती है.

Rain forecast again in October, know when will winter come?
Rain forecast again in October, know when will winter come?
इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों बारिश ने कई जिलों में हाल-बेहाल कर दिया. अब मौसम सामान्य है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में फिर से मौसम में परिवर्तन हो सकता है. बारिश होने की संभावना बन सकती है. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि आने वाले 4 से 5 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है.

अहम बिंदु
अक्टूबर महीने में 4 तारीख को अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं 5 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने के आसार हैं. दोनों दिन हवाएं 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी.

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि, नवरात्रि खत्म होने के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव होना शुरू हो जाएगा. हल्की-हल्की सर्दी शुरू हो जाएगी. आने वाले अक्टूबर माह से देर रात में खुले आसमान के नीचे हल्की ओस पड़ने लगेगी. दीवली के बाद हल्की ठंडी उत्तर प्रदेश में महसूस होने लगेगी. 15 से 20 नवंबर के बाद गुलाबी ठंडी पड़ने लगेगी. साथ ही ग्रामीण इलाकों में 20 नवंबर के बाद हल्का कोहरा भी पड़ने लगेंगे.

अक्टूबर से बढ़ेगा प्रदूषण वही प्रदूषण विभाग ने बताया कि वायु की गुणवत्ता अक्टूबर से हानिकारक हो जाएगी. फिलहाल अभी वर्तमान समय में वायु की गुणवत्ता मध्यम है जोकि 98 AQI है. राजधानी लखनऊ में प्रदूषण का लेबल 2.5 PM है जोकि एयर क्वालिटी निर्देशिका के मानक से 6.9 गुना अधिक है.
पॉल्यूशन डिपार्टमेंट ने यह भी बताया कि ठंड में प्रदूषण लेवल ज्यादा देर तक रहता है. ठंड की वजह से मौसम में नमी रहती है. जो पॉलूशन होता है वह नमी में काफी देर तक बना रहता है. वहीं ठंड पड़ जाने से प्रदूषण के खतरे और बढ़ जाएंगे, क्योंकि इसमें स्मोक से होने वाले प्रदूषण और फॉग के मिल जाने से जो कोहरे पड़ेंगे और जो हवाएं चलेंगी वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय होंगी. ऐसे में खुद को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें.